दिहाड़ी मजदूरी करने वाले की बेटी, यूपीएससी में 481वीं रैंक के साथ हुई सफर

upsc

अगर किसी काम में आप पूरी परिश्रम और लगन से मेहनत करते हैं तो देर भले हो लेकिन आपको सफलता जरूर मिलेगी। विपरीत परिस्थितियों में अपने हौसले को बुलंद रखकर पूरी मेहनत से यूपीएससी की तैयारी कर रही लड़की, यूपीएससी परीक्षा में सफलता हासिल की।

यूपीएससी 2020 में 481वीं रैंक हासिल करने वाली 27 वर्षीय अस्वती है। जिन्होंने आठवीं कक्षा में आईएएस बनने का सपना देखा। 12वीं तक की पढ़ाई के बाद उन्होंने गवर्नमेंट बार्टन हिल इंजीनियरिंग कॉलेज से इंजीनियरिंग की डिग्री हासिल की।

यूपीएससी के लिए छोड़ी जॉब

2015 में उनका सिलेक्शन टीसीएस कोच्चि में हो गया। लेकिन उन्होंने अपने आईएएस अफसर बनने के सपने को नहीं भूला और अपना सपना पूरा करने के लिए जॉब छोड़ दी और तैयारी में जुट गई।

एस अस्वती का बचपन विपरीत परिस्थिति में बीता है। पिता तिरुवंतपुरम में दिहाड़ी मजदूर का काम करके घर का किसी तरह खर्च वाहन करते थे। लेकिन अपने हौसले को मजबूत रखते हुए, आईएएस बनने के सपने को पूरा करने के लिए कोई कसर नहीं छोड़ा और यूपीएससी परीक्षा में सफलता हासिल कर, अपने परिवार का भी मान बढ़ाया।
रैंक के अनुसार इनको इंडियन रिवेन्यू सर्विस मिल सकता है। उनका सपना एक आईएएस अफसर बनेगा। इसलिए वह आगे भी यूपीएससी की तैयारी जारी रखेंगे फिलहाल परिवार में सभी खुश हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back To Top