जब डॉक्टर ने बच्चे को पहनाया कृत्रिम हाथ तो बच्चे के चेहरे की खुशी उसके परिवार वालों को दिया सुकून

ईश्वर भी हमारे शरीर को खूबसूरत और हमारे अनुसार बनाने में काफी मेहनत की होगी। उन्होंने जिस तरह से सोच समझ कर हमें दो आंखें 2 हाथ, दो पैर, नाक, कान दिए हुए हैं और उनके अपने अलग-अलग काम है, जो हमारे लिए काफी महत्वपूर्ण भी हैं। यह अंग हमें ऐसे करते हैं जिससे हम अपने शरीर के साथ कहीं जा सके। एक दूसरे से बातें कर सके लेकिन दुर्भाग्यवश कुछ लोगों के शरीर के सभी अंग सही सलामत नहीं होते हैं। कोई जन्म से दिव्यांग होता है तो किसी को कोई एक्सीडेंट या बीमारी की वजह से अपनी खासियत को खोना पड़ता है।

अगर ऐसा कुछ दिक्कत होता है बड़ों के साथ तो वह अपने आप को किसी तरह से समझाते हैं और मैनेज करते हैं। लेकिन अगर छोटे बच्चों को ऐसी दिक्कत आ जाए तो इसमें आप सोच सकते हैं कि उस बच्चे को कितना तकलीफ होता होगा। वह बच्चा दूसरे बच्चों की तुलना में देखने में अलग ही होता है और उस बच्चे को मैनेज करने में काफी दिक्कत भी होती होगी।

हालांकि विज्ञान बहुत तरक्की कर चुका है और वह दिव्यांग लोगों के लिए हर संभव यही प्रयास करता है कि दिव्यांग लोगों को किसी भी अन्य वजह से कोई परेशानी ना हो। सोशल मीडिया पर भी एक ऐसे ही दिव्यांग बच्चे का वीडियो वायरल हुआ है, जिसमें आप देखेंगे कि इस बच्चे का एक हाथ नहीं और ड्राक्टर उस बच्चे को कृत्रिम हाथ लगाते हैं।

जैसे ही डॉक्टर बच्चे की आधे हाथ में आधा हाथ लगाकर उसे पूरा करते हैं। बच्चे के चेहरे की खुशी देखने लायक होती है। बच्चा बड़े गौर से उस हाथ को देखता है और प्यार से छूता है। बच्चा परिवार की तरफ देखकर मुस्कुराता रहता है। उसकी मुस्कान सबका दिल जीत लेती हैं। सोशल मीडिया पर यह वीडियो वायरल भी हो रहा है। इसे ट्विटर पर अमेजिंग पोस्ट नाम के एक अकाउंट से शेयर किया गया है और कैप्शन में लिखा गया- बच्चे की खुशी जब उसे अपना पहला कृत्रिम हाथ मिलता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back To Top