11 साल में 11 बच्चे और अब 12वें की कर रही है तैयारी, महिला ने खुद बताई इतनी बार मां बनने की वजह

KJDKJ

सोशल मीडिया के माध्यम से हमें ऐसी ऐसी बातें पता चल जाती हैं कि अगर सोशल मीडिया ने होता तो शायद इन बातों का पता भी हमें न्यूज़ मीडिया की तरफ से कभी नहीं चल पाता, हालांकि आप तो जानते ही हैं कि यहां अजीबोग़रीब किस्से कहानियां चलते रहते हैं हालांकि इन्हीं बातों से लोगों के मनोरंजन के साधन का संतुलन भी बना रहता है, अब इस कहबर को ही ले लीजिए कुछ अलग पढ़ने को मिलने वाला है आज आपको.

अमूमन मां बाप दो या बहुत अधिक तो चार बच्चे ही पैदा करते हैं। 21वीं सदी में तो माँ-बाप केवल एक बच्चा ही पैदा कर रहे हैं। क्योंकि इससे ज्यादा बच्चों की परवरिश करना भी आसान नहीं है। इससे ना केवल परिवार बड़ा होता है बल्कि परिवार का खर्च चलाना भी इस महंगाई के दौर में मुश्किल हो जाता है। लेकिन अमेरिका के मैक्सिको में रहने वाली महिला ने अब तक के सारे रिकॉर्ड तोड़ दिए हैं महिलाएं ने 37 साल की उम्र में ही 11 बच्चों को जन्म दिया है और अब 12वां भी लाईन में है। महिला ने अपनी बारहवीं प्रेगनेंसी के बाद इतनी बार मां बनने के पीछे की असली वजह बताई है।

गौरतलब हो कि, महिला ने पिछले कुछ सालों में हर साल लगभग 1 बच्चे को जन्म दिया है। द सन की रिपोर्ट के मुताबिक मैक्सिको में रहने वाली 37 वर्षीय महिला “कोर्टनी” कहती हैं कि ‘मैंने प्रेगनेंसी के दौरान हमेशा अच्छा महसूस किया, मुझे कमजोरी महसूस नहीं होती साथ ही दर्द भी नहीं होता। यह हर किसी के लिए अलग होता है, लेकिन मेरा शरीर प्रेगनेंसी को बहुत अच्छी तरह से लेता है। कोर्टनी ने आगे कहा कि ‘अगर ऐसा नहीं होता तो हमारे इतने सारे बच्चे नहीं होते। हालांकि बड़ी फैमिली होने के चलते हमें दिक्कतों का भी सामना करना पड़ता है’। शायद यही कारण हो सकता है कि अब वह आगे बच्चों को जन्म नहीं  देना चाहती हैं।

बताते चलें कि परेशानियों का जिक्र करते हुए कोर्टनी कहती हैं कि बड़ा परिवार होने के कारण हमें काफी दिक्कतें आती हैं हम कहीं भी जाते हैं तो बहुत भीड़ हो जाती है। हमें आने जाने के लिए भी 15 यात्रियों वाली वैन या ट्रेवलर का इस्तेमाल करना पड़ता है। पिछली बार जब हम छुट्टी पर गए थे तो हमने एक घर ही किराए पर ले लिया था क्योंकि होटल में हमें कईं कमरे लेने पड़ते। हमारे खुद के घर में 7 बेडरूम और चार बाथरूम होने के बावजूद हमारा घर हमें रहने के लिए छोटा पड़ रहा है।

सबसे दिलचस्प बात..

सबसे दिलचस्प बात यह है कि उनके परिवार में सभी का नाम C से शुरू होता है। दरअसल कोर्टनी और उनके पति क्रिस रोजर्स दोनों का नाम ‘C’ से शुरू होता है। इसलिए उन्होंने अपने सभी 11 बच्चों का नाम भी C से ही रखा है यहां तक कि नए सदस्य का नाम भी C से ही रखेंगे। फिलहाल दोनों कपल के 6 बेटे और पांच बेटियां हैं दोनों चाहते हैं कि अगला बच्चा बेटी के रूप में हो जिससे उनके छह बेटे और 6 बेटियां बराबर हो जाएंगे।

अकेली नहीं हैं कोर्टनी

अगर ये कहानी पढ़ने के बाद आपको लगता है कि कोर्टनी केवल ऐसी अकेली महिला हैं जिन्होंने इतने सारे बच्चों को जन्म दिया है तो आप गलत हैं। हां यह हो सकता है कि इस सदी में 37 साल की उम्र में 11 बच्चों को जन्म देने वाली वह अकेली महिला हो‌। लेकिन इससे पहले करीब 100 महिलाएं हैं ऐसी हैं जिन्होंने 20 से ज्यादा बच्चों को जन्म दिया है। वेलेंटिना नाम की महिला ने दुनिया में अब तक सबसे ज्यादा 69 बच्चों को जन्म देखे वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back To Top