12 साल का लड़का घोड़े पर सवारी कर, 5 किलोमीटर दूर जाता है।पढ़ाई करने

12 year old boy riding a horse

इंसान अगर हार ना माने तो कुछ भी कर सकता है। अगर उसकी इच्छा शक्ति हो और कुछ कर गुजरने की इच्छा हो तो फिर कोई बड़ा से बड़ा मुसीबत भी उसके सामने कुछ नहीं है। जैसा कि सभी को पता है जिंदगी में हर काम जरूरी होता है लेकिन बच्चों की जिंदगी में पढ़ाई सबसे अहम और सबसे ज्यादा जरूरी होता है। अगर पढ़ाई है तो शिक्षा के बदौलत ही वह अपनी जिंदगी को और बेहतर बना सकता है।

शिक्षा जैसे जरूरी तथ्य को पूरा करने के लिए कभी-कभी कुछ बच्चे काफी ज्यादा मेहनत भी करते है। स्कूल कॉलेज अगर दूर हो तो साइकिल से जाना है या लंबी दूरी पैदल ही तय कर लेना, कभी कभी तो गाड़ियों से ऐसे कई मुश्किलों को हर रोज कुछ बच्चे पार करते है और अपने स्कूल और कॉलेज की पढ़ाई को बरकरार रखते हुए अपने जीवन के लक्ष्य की ओर बढ़ते रहते है। लेकिन कभी-कभी कुछ ऐसा भी सुनने और देखने को मिल जाता है जो सभी को चौंका देता है।

वैसे भी सोशल मीडिया की दुनिया ऐसी दुनिया है, जहां पर हर रोज चौका देने वाले वीडियो देखने को मिलते है। ऐसा ही एक वीडियो देखने को मिला। जिसमें एक बच्चा स्कूल घोड़े से जाता है और यह लड़का जिसका नाम मनीष है और यह क्लास 5th का छात्र है।

12 साल की उम्र का यह मनीष घुड़सवार है और बच्चे के काबिलियत देखकर हर कोई हैरान होता है, जो 5 किलोमीटर दूर हर रोज सड़क पर घोड़े पर सवार होकर चलता हुआ दिखाई देता है। जिसे देखकर हर कोई चौक जाता है और जिसको उसे रोज देखने की आदत है तो वह इसके रोज आने जाने का अंदाज पसंद भी आता है। बच्चे अपने मां बाप को जिद करके स्कूल आने जाने के लिए घोड़े की मांग करता है।आपको बता दें मनीष के पिता अशोक यादव एक किसान है और मनीष को पढ़ा लिखा कर एक अच्छी जिंदगी देना चाहते है।

जैसा कि सभी को पता है अंग्रेजी में एक कहावत है education is the third eyes of human being इसी कहावत को मानते हुए, वह छोटा सा बच्चा भी अपनी पढ़ाई पूरी कर मनीष डॉक्टर बनना चाहता है। उसका सपना है कि वह डॉक्टर बने और एक हॉस्पिटल खोलें।

सोशल मीडिया पर उसका यह वीडियो काफी तेजी से देखा जा रहा है। जिसमें वह दिन भर के काम करने के साथ ही घोड़े से 5 किलोमीटर चलकर अपनी पढ़ाई भी पूरी करता है। बच्चे का यह लगन देख हर कोई उसकी वाहवाही करता है और उससे ढेरों आशीर्वाद देने के साथ ही उसके लगन की तारीफ करते नहीं थकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back To Top