13 साल की अनुष्का ने नदी में डूब रहे 3 बच्चों को बचाया चौथी को बचाने में चली गई जान

gm

राजस्थान में पार्वती नदी में फुलरिया विसर्जन गए धौलपुर जिले के छोटे-छोटे बच्चे गहरे पानी में डूब गए और उनकी मौत हो गई। यह घटना मनिया थाना इलाके के ग्राम पंचायत विनतीपुरा के गांव का है। जहां सरपंच राजेश सिकरवार ने ग्रामीणों की मदद से निजी स्तर पर रेस्क्यू कर दो बच्चों के शव को नदी से बाहर निकाला इसके बाद घटना की सूचना मनिया थाना के पुलिस को दी गई।

पुलिस ने उन दो बच्चों के शव लेकर सरकारी अस्पताल में मॉर्चुरी में रखवाया और परिजनों की मौजूदगी में पोस्टमार्टम करा कर दोनों परिवार वालों को दे दिया गया। अगर घटना की बात की जाए तो सबसे बड़ी बच्ची अनुष्का ने तीन की जान बचाई लेकिन अपनी छोटी बहन छवि को बचाने में खुद ही पानी में समा गए।

जानकारी के अनुसार रक्षाबंधन के त्यौहार के दूसरे दिन होने वाले फुलवरिया विसर्जन के लिए गांव के अन्य बच्चों के साथ यह 5 बच्चे भी पर्वती नदी पर गए थे। विसर्जन के दौरान छवि, खुशबू, पंकज और गोविंद नदी की तेज बहाव में डूबने लगे। तभी उन सब में सबसे बड़ी बच्ची, अनुष्का ने नदी में छलांग लगाकर तीन बच्चों को नदी से बाहर निकाल दिया। लेकिन अंत में अपनी छोटी बहन छवि को बचाने लगी तो छवि ने अनुष्का को पकड़ लिया। जिसके कारण दोनों ही पानी में डूबने लगे और दोनों बहने एक साथ पानी में समा गई।

इस घटना की जानकारी मिलते ही गांव के सरपंच राजेश सीकर वार्ड में ग्रामीणों की मदद से रेस्क्यू किया। इन सब बच्चों के परिजनों का रो रो कर बुरा हाल है। इस घटना से गांव में सन्नाटा पसरा तो है ही लेकिन गांव के लोग काफी डरे और सहमे हुए हैं रक्षाबंधन के बाद यहां गांव में गेहूं से उगाए जाने वाले फुलवरिया को पोखरी या फिर नदी में विसर्जन किया जाता है और इसी कार्यक्रम में वह बच्चियां पार्वती नदी पर गई। काल जब भी आता है पर बिना बताएं, शांति से आकर अपनों को अपनों से ही दूर कर देता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back To Top