फ्लाइट में सफर करते वक़्त गलती से भी न बोले ये शब्द वरना जेल हो सकती है और कई लाख रुपया जुर्माना भी

Do not say these words even by mistake while traveling in flight

प्लेन में यात्रा करने का अपना ही मज़ा है यहां सफर करने में आनंद के साथ साथ बड़े आदमी वाली फीलिंग्स भी आती है लोग इससे सफर करना पसंद करते हैं हालांकि उससे भी ज़्यादा लोग इसलिए सफर करना पसंद करते हैं क्योंकि ट्रैन से 12 घंटे का सफर यहां 1 से डेढ़ घंटे में तय होता है ऐसे में कोई क्यों नहीं करना चाहेगा, हालांकि समय बचाने और लक्ज़री सफर करने के लिए भी लोग इसका इस्तेमाल करते हैं।

लेकिन जब हाईटेक टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल करेंगे तो उसके कुछ तो नियम कानून भी होंगे ऐसे में आज हम आपको बताने वाले हैं कि ऐसे कौन से शब्द हैं या ऐसा क्या नहीं करना चाहिए फ्लाइट के अंदर जिसकी वजह से आपको न तो जुर्माना लगे और न ही फ्लाइट एसोसिएशन आपको बैन कर क्योंकि एक बार आपको हवाई यात्रा में बैन कर दिया गया तो फिर आप कभी हवाई सफर नहीं कर पाएंगे.

बता दें कि अगर आप फ्लाइट में हैं और किसी एयर होस्टेस या फ्लाइट अटेंडेंट से किसी तरह की बत्तमीजी करते हैं तो उसको इतना अधिकार दिया गया है कि वो आपको फ्लाइट में सफर करने से रोक सकते हैं और अगर अपने ऐसा बीच मे किया तो आपको वो अगले किसी एयरपोर्ट पर उतार सकते हैं.

वहीं अगर कहीं मज़ाक में भी उनसे आपने यह कह दिया कि ‘मैं नशे में हूँ’ तब भी अगर अटेंडेंट चाहे तो आपको बैन करवा सकता है फिर जीवन मे कभी आप हवाई यात्रा नहीं कर पाएंगे या साथ ने आपको जुर्माना भी लगाया जा सकता है अगर आप उनके दोषी पाए जाते हैं तो साथ मे आपको 3 साल की कम से कम जेल भी हो सकती है.

आप उनसे ड्रिंक पूछ सकते हैं शराब पूछ सकते हैं लेकिन अगर आप शराब पीके सफर करते हैं नशे में सफर करते हुए पकड़े गए तो आपको सजा के साथ ही साथ जुर्माना भी लगाया जा सकता है इतना ही नहीं अगर आपने गलत बर्ताव किया तो सजा के साथ साथ जेल और जुर्माना तीनो हो सकता है। उसके साथ ही साथ अगर फ्लाइट अटेंडेंट चाहे तो आपको अगले किसी एयरपोर्ट लर उतार सकता है और आपको ज़िन्दगी भर के लिए हवाई यात्रा से निलंबित करा सकता है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back To Top