मशहूर शो Man vs wild के होस्ट बेयर ग्रिल्स को शो के दौरान जीवित जानवरों को मारने का है अफसोस

आपने तो बहुचर्चित शो मैन वर्सेस वाइल्ड के बारे में जरूर सुना होगा। मैन वर्सेस वाइल्ड शो के मुख्य किरदार बेयर ग्रिल्स है। बेयर ग्रिल्स ने विदेश के बहुत सारे सुपर स्टार तथा अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा तथा अन्य लोगों के साथ जंगलों में जाकर सरवाइव करके दिखाया है।

यहां तक की हमारे देश के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी और खिलाड़ी के नाम से प्रसिद्ध अभिनेता अक्षय कुमार भी बेयर ग्रिल्स के साथ इस शो का हिस्सा रह चुके हैं। इतने बड़े हस्तियों के साथ काम करना इस शो की प्रसिद्धि के बारे में बताने के लिए काफी है।

वैसे तो इस शो में बेयर ग्रिल्स वीरान जंगल में सर्वाइवल के तरीके बताते हैं और अक्सर ही जंगलों में कुछ खाने को नहीं मिलता है तो वहां पर उपलब्ध फल या तो जंगली जानवरों को मार कर अपना पेट भरते हैं। हाल ही में बेयर ग्रिल्स विकी कौशल के साथ सर्वाइवल के लिए जंगल में गए थे। वहां इंटरव्यू में उन्होंने ऐसी बात कही और अपने मन में लिए गम को उन्होंने दुनिया के सामने रखा, तो आइए जानते हैं उन्होंने क्या कहा-

BBC 4 के साथ इंटरव्यू में बात करते हुए भी बेयर ने कहा कि वैसे तो जंगल में कुछ खाने को नहीं मिलता और शो के दौरान हम जिंदा जानवरों को मार कर अपना पेट भरते हैं। मुझे लगता है कि सर्वाइवल के लिए मैंने शुरूआती दिनों में बहुत सारे सांप और अन्य जीवों को मारा है। लेकिन मुझे जीवित जानवरों को नहीं मानना चाहिए।

अपने शो के दौरान मरे हुए जानवरों का ही प्रयोग करना चाहिए मैं इन सब से काफी दूर आ चुका हूं जो भी इतिहास में महान सर्वाइवर हुए हैं वे शाकाहारी ही थे। उन्होंने आगे कहा कि मुझे इनसे काफी प्रेरणा मिलती है और मैं शाकाहारी होने पर विशेष ध्यान दे रहा हूं, पर यह पूर्णतया नहीं हो पाएगा क्योंकि शो के दौरान मुझे ऐसे कार्य जरूर करने पड़ेंगे।

इंटरव्यू में उन्होंने सेलिब्रिटीज के बारे में कहा कि वैसे तो मैं बहुत सारे सिलेब्रिटीज को जंगलों में ले जाता हूं। जो शाकाहारी होते हैं लेकिन वहां उन्हें मांस खिलाना एक अलग ही अनुभव होता है। मैं सभी लोगों का इज्जत करता हूं और मैं यही चाहता हूं कि सभी लोगों को वही प्राप्त हो जिसके वह हकदार है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back To Top