Britain’s flight stopped from Mumbai. Know what is Corona 2.0 and how dangerous is its infection?

covid

कोरोना 2.0 से बचने के लिए भारत सरकार ने उठाया कड़ा कदम आज से मुंबई और ब्रिटैन की उड़ाने हुई बंद ।

fgr

कोरोना वायरस (COVID 19) महामारी की वजह से भारत समेत लगभग पूरी दुनिया एक अभूतपूर्व संकट का सामना कर रही है। तब तक कोरोना का एक नया रूप कोरोना 2.0 जो की ब्रिटैन में काफी हड़कंप मचा रखा है । बताया जा रहा है की ये काफी खतरनाक रूप है कोरोना का 2.0 इसके प्रसार को रोकने के लिए जरूरी है कि हमारे पास सही जानकारी हो और हम सावधान तथा जागरूक रहें। इसी को देखते हुए आज से मुंबई और ब्रिटैन का हवाई रास्ता बंद कर दिया गया है  उम्मीद है कि यहां प्रस्तुत जानकारियां कोरोना वायरस के खिलाफ लड़ाई में आपके काम आएंगी।

UK के ब्रिटेन से आने वाले सभी यात्रियों को कराना होगा SOP,आरटी-पीसीआर की जाँच।

कोरोना वायरस के नए स्वरूप के मद्देनजर केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की मानक संचालन प्रक्रिया (एसओपी) में कहा गया है कि ब्रिटेन से आने वाले यात्रियों की आरटी-पीसीआर जांच करानी चाहिए और संक्रमित पाए जाने पर उन्हें संस्थानिक पृथक-वास (coronatine) केंद्र में भेजना चाहिए। ब्रिटेन में कोरोना वायरस के नए स्वरूप का पता लगने के बाद भारत ने बुधवार से 31 दिसंबर या अगले आदेश तक ब्रिटेन से आने-जाने वाली उड़ानों पर रोक लगा दी है।

covid 2.0

स्वास्थ्य मंत्रालय की एसओपी में 25 नवंबर से 23 दिसंबर तक ब्रिटेन होकर आने वाले यात्रियों के स्वास्थ्य की निगरानी के संबंध में विभिन्न गतिविधियों का उल्लेख किया गया है। इसमें कहा गया है कि ब्रिटेन से आने वाले सभी यात्रियों को पिछले 14 दिनों की यात्रा का ब्योरा देना होगा और कोविड-19 की जांच के लिए एक आवेदन भरना होगा। एसओपी में कहा गया है कि संबंधित राज्य 21 से 23 दिसंबर के बीच ब्रिटेन से आने वाले सभी यात्रियों की आरटी-पीसीआर तरीके से जांच कराएंगे। हवाई अड्डे पर संक्रमित नहीं पाए गए यात्रियों को घर में कोरोंटिन सेंटर  में रहने की सलाह दी जाएगी।

नए वायरस की न हो भारत में एंट्री तेजी से रोक लगाने में जुटी केंद्र सरकार

क्या ब्रिटेन का नया कोरोना वायरस भारत में दाखिल हो चुका है? ये सवाल इस वजह से क्योंकि ब्रिटेन से भारत आए 20 यात्री कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं. उन सभी को क्वारंटीन कर दिया गया है और उनके सैंपल टेस्ट के लिए भेजे गए. टेस्ट के नतीजों से जवाब मिलेगा कि ब्रिटेन का नया वायरस भारत में दाखिल हुआ है या नहीं. इसकी परीक्षण के लिए सरकार ने तेजी से कदम बढ़ा रही है । इसके लिए पिछले 14 दिन से ब्रिटैन से आए यात्रिओ के स्वास्थ्य की निगरानी कर रही है और अभी तो हवाई यातायात को बंद कर रखा है यदि जब कोई आएगा UK के ब्रिटेन से आने वाले सभी यात्रियों को कराना होगा SOP,आरटी-पीसीआर की जाँच अनिवार्य होगी ।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back To Top