आटोमैटिक कुकिंग मशीन…….आपके लिए तैयार करेगी स्वादिष्ट व्यंजन…..

bdb

NOSH नाम के इस ऑटोमैटिक मशीन को बेंगलुरु के एक स्टार्टअप Euphotic Labs के सह-संस्थापक, यतिन वराछिया ने डिज़ाइन किया है। 34 वर्षीय यतिन का कहना है कि घर से दूर अच्छा खाना खाने के शौक से उन्हें इसे बनाने की प्रेरणा मिली।

अपने तीन साल के प्रयासों, कई प्रयोगों और छह प्रोटोटाइप बनाने के बाद, उन्होंने इस अॉटोमैटिक कुकिंग मशीन ‘NOSH’ को बनाया। यह अॉटोमैटिक कुकिंग मशीन आपके स्वाद और जरूरत के अनुसार 120 से ज्यादा डिशेस पकाती है। वह भी सिर्फ तीन आसान स्टेप्स में ।

अपनी मशीन के बारे में बात करते हुए, वह कहते हैं कि यह मशीन एक माइक्रोवेव के आकार की है। जिसमें बने अलग-अलग कंटेनर्स में आपको आपके पसंद के खाने से जुड़ी सामग्री और मसालों को भरना होता है। मसाले, तेल और पानी के लिए अलग स्लॉट हैं। वहीं मुख्य सामग्री जैसे सब्जियां, पनीर या मांस, ट्रे में जाते हैं। जिसके बाद आपको बस अपने पसंद की डिश को चुनना होता है। यह मशीन अपना काम करती है और बिना आपके कुछ किए, खाना तैयार हो जाता है।

यतिन का कहना है, इस को भारत में डिजाइन और निर्मित किया गया है। उन्होंने बताया, यह आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) से लैस है और मोबाइल ऐप के जरिये चलती है।

Euphotic Labs के सह-संस्थापक अमित कहते हैं, “हालांकि अपने-आप खाना बनाने वाली मशीन बनाने के बारे में सोचना, जितना आसान है, उतना ही मुश्किल है ,इसे बनाना। NOSH एक बिल्कुल ही नए तरह का प्रोडक्ट है।

अमित कहते हैं, “जैसे रवा को भुनने के लिए आपको इसे लगातार चलना पड़ता है। इसलिए मशीन को भी उसी तरह सेट करना पड़ेगा नहीं तो रवा जल जाएगा। किसी सब्जी के लिए लिए प्याज भुनना हो तो भी इसे उस हिसाब से सेट करना पड़ेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back To Top