केन्या में सूखे का संकट इतना भयावह हो चुका है कि तस्वीर देखकर दिल दहल जा रहा है

The drought crisis in Kenya has become so dire

केन्या की बात की जाए तो यहां सूखे के चलते हालत इतनी ज्यादा खराब हो गई है कि एक तस्वीर ने पूरी दुनिया का ध्यान, इसकी तरफ खींच दिया है। इस तस्वीर में सूखी जमीन पर छह जिराफ मरे हुए दिख रहे हैं। वायरल हो रही तस्वीर से दुनिया भर में केन्या को लेकर चिंताएं भी जताई जा रही।

इस तस्वीर को किसने खींची

दिल को छू देने वाली यह तस्वीर जनरलिस्ट एड रैम ने खींची है। 13 दिसंबर को इस तस्वीर को शेयर किया गया। जिसके बाद दुनिया भर में पर्यावरणविद ने अपनी चिंताएं जाहिर की हैं। ब्रिटिश अखबार ‘द गार्डियन’ के अनुसार यह तस्वीर केन्या के उत्तरी पूर्वी शहर वजीर स्थित वाइल्डलाइफ सैंक्चुअरी की है।

जहां पर सुख चुके जलाशय में यह सब पानी पीने की कोशिश कर रहे थे और इसी दौरान पर कीचड़ में फंस गये। भूख प्यास ने कमजोर इस कदर कर दिया कि वह उस कीचड़ से अपने पैर को बाहर नहीं निकाल पाए। आखिरकार वही उनकी मौत हो गई।

We will all die': In Kenya, prolonged drought takes heavy toll | Climate Crisis News | Al Jazeera

जिराफ के शव वहां से ले जाया गया ताकि जलाशय के पानी को दूषित होने से बचाया जा सके। एड रैम‌ ने अपने कैमरे से इन जिराफ के एरियल शॉट ले लिया। यह अभी पूरी दुनिया में शेयर किया जा रहा है जिराफ की मृत्यु और उनकी यह तस्वीरें केन्या में सूखे के संकट को लेकर लोगों का ध्यान खींच लिया है, यह तस्वीर है काफी डरावनी है।

इन तस्वीरों को देखने के बाद बड़ी संख्या में लोगों का ट्विटर पर चिंता जाहिर हुआ है। कई यूजर नेम क्लाइमेट चेंज को उसका जिम्मेदार बताया हैं। एजे थ्रीट नाम के एक ट्विटर यूजर ने लिखा+ जीसस जितना हमने सोचा था यह उससे भी बुरा है हमें वातावरण को बिगड़ने से रोकने के लिए कुछ करना होगा।
केन्या के समाचार वेबसाइट द स्टार के अनुसार सूखे से 4000 जिराफ के मारे जाने का खतरा बताया गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back To Top