गर्मी से बेहाल हाथी के बच्चे पर जब पड़ी पानी की बौछार तो झूम उठा

elephant babies suffering from heat

इस साल तो लग रहा है जैसे प्रकृति हम इंसानों से काफी नाराज है। इस बार प्रकृति ने अपना प्रचंड रूप धारण किया हुआ है और ऐसे में अप्रैल के महीने में ही 40 डिग्री सेल्सियस का तापमान दर्ज किया गया है। अभी तो मई जून-जुलाई जैसे महीने बाकी हैं। प्रकृति ने इस साल अपने भयावह रूप का पहला नजारा हमने दिखा दिया है। इसी से हम इंसानों को अंदाजा लगा लेना है कि इस बार प्रकृति पूरे प्रचंड रूप को धारण किए हुए रहेगी।

जिससे गर्मी बर्दाश्त करना काफी मुश्किल होगा। ऐसे में इंसानों के अलावा जानवर और पक्षी की अगर बात की जाए तो फिर तो सोचिए उन बेजुबान जानवरों और पक्षियों का क्या होगा, जो इस दिन रात गर्मी में पानी के लिए भी तरस जाते हैं। जानवरों से ही जुड़ा एक वीडियो सोशल मीडिया पर इन दिनों काफी तेजी से वायरल हो रहा है। जिसमें आप गर्मी से बेहाल जानवर को पानी के बौछार मिलने पर मस्ती भरे शरारती करते हुए देख सकते हैं।

वायरल हो रहे है वीडियो में आप देखेंगे कि एक ऐसी जगह है। जहां पर हाथियों की देखभाल की जाती है और देखभाल करने वाले कर्मचारी लगे हैं। यह वीडियो दक्षिण भारत का है। ऐसे में गर्मी से राहत दिलाने के लिए कर्मचारी ने हाथी और हाथी के बच्चे पर जब पानी की बौछार की तो हाथी और हाथी के बच्चे को गर्मी से राहत तो जरूर मिली, लेकिन हाथी का बच्चा पानी की बौछार पाते ही जैसे वह झूम गया और उसे शरारत सूझी, वह एकदम से पानी में लेट कर छोटे बच्चों की तरह झूमने लगा खेलने लगा।

उसका यह खुशी देख अंदाजा आप लगा सकते हैं कि उसे इस पानी की बौछार से कितनी राहत मिली होगी। इस वीडियो को वन विभाग अधिकारी सुशांत नंदा ने अपने ट्विटर हैंडल से शेयर किया है और बताया है कि जानवर का बच्चा भी गर्मी को मात देना चाहता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back To Top