आखिर क्या होती है चरित्रहीन की परिभाषा? कौन होता है चरित्रहीन?

What is the definition of characterless?

आज के समय में औरतों को बराबरी का दर्जा दिया जाता है, लेकिन वक्त बेवक्त उन्हें अपनी मर्यादा में रहने की सीख भी बताई जाती है और उन्हें यही कहा जाता है कि वह मर्यादा में रहकर ही काम करें। अगर वह मर्यादा को लाघती है तो चरित्रहीन साबित होती हैं। चरित्रहीन आखिर होता क्या है चरित्रहीन का मतलब जिसका कोई जवाब नहीं है। स्त्री चरित्रहीन होती हैं या पुरुष यह कौन बताएग। अक्सर पुरुष की अपनी गलतियों और कमियों को छुपाने के लिए एक स्त्री को चरित्रहीन घोषित कर देती हैं, तो कभी-कभी एक महिला दूसरी महिला को चरित्रहीन बता देती है।

आखिर चरित्रहीन का सटीक मतलब क्या होता है? कौन है चरित्रहीन? * एक लड़की जो नाइट शिफ्ट में काम करती और अपना काम ईमानदारी के साथ करती है या फिर वह जो दिन में काम करते हुए प्रमोशन के लिए अपने बॉस के तलवे चाटती हो।

* एक लड़की से प्यार किया उससे शादी की और अपने घर में खुशी है या फिर अपने परिवार वालों के मरजी से शादी करती है।

* फिर वह जो कई लड़कियों को धोखा देकर भी आराम से जिंदगी जी रहा है। लड़की जिसका बलात्कार होता है। वह या फिर वह लोग जो उस बलात्कार के लिए उस लड़की को दोष दे रहे हैं या फिर उसका बलात्कार करते हैं।

* एक ऐसी लड़की जो खुलेआम दोस्ती करती है। अपने परिवार वालों के सामने समाज के सामने या फिर वह लड़की है दोस्तों के पास कुछ और परिवार वालों के पास कुछ और किसी लड़की से बात करने वाली लड़की जो उनके बात करने को ही बना देते हैं।

अपने हक के लिए लड़ने वाली लड़की या फिर वह जो लड़कियों को ऐसा कदम उठाने के लिए मजबूर करते हैं। वह जो परिवार वालों के खिलाफ आवाज उठाती है फिर

* जो उस पर जो करते हैं वह जो दिल के साफ है और भी बातें सुना देते हैं या फिर मुंह में राम बगल में छुरी है।

* एक वेश्या या फिर वह लोग जो उसे वेश्या बनने पर मजबूर किया ऐसे बहुत सारे उदाहरण हैं जिन्हें आप अपने अन्दर महसूस कर सकते हैं। जहां एक लड़की को तुरंत ही चरित्रहीन की उपाधि दी जाती है। जरा कभी उसकी जगह अपने आप को रखकर अगर सोचा जाए तब तो बात समझ में आ जाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back To Top