जिंदगी के उतार-चढ़ाव को देखते हुए आज गुमनामी की जिंदगी जी रही हैं मशहूर फिमेल सिंगर अनुराधा पौडवाल

bollywood

अनुराधा पौडवाल इन्हें कौन नहीं जानता है इनकी आवाज के लाखों दीवाने हैं इन्होंने बॉलीवुड में सुपरहिट गाने गाए हैं साथ ही उन्होंने भक्ति भजनों के लिए अपनी अच्छी खासी पहचान बनाई।

अनुराधा बचपन से ही गायकी की और ध्यान देती थी। फिल्म अभिमान में एक लोक गाकर अपने सिंगिंग की शुरुआत करने वाली अनुराधा ने फिल्मों में अपनी आवाज का जादू बिखेरा। इतना ही नहीं अनुराधा को 33 फिल्मों के लिए फिल्म फेयर अवॉर्ड भी मिले। इन्हें अगले लता मंगेशकर भी कहा जाता था।

अनुराधा प्लेबैक सिंगिंग के साथ भजन भी गाती थी और उनके भजन हिंदी के अलावा पंजाबी, मराठी, बंगाली, तमिल, उड़िया, तेलुगु, नेपाली भाषा में भी होते थे।

पति की हुई असमय मृत्यु

अनुराधा की शादी अरुण पौडवाल से हुई थी। जो एसडी बर्मन के असिस्टेंट और खुद भी एक म्यूजिक कंपोजर थे, दोनों के दो बच्चे थे। लेकिन 1991 में एक हादसे में उनके पति की मौत हो गई। जिसके बाद दोनों बच्चों की जिम्मेदारी अनुराधा पर आ गई। पति की असमय मृत्यु से वह पूरी तरह टूट गई थी। लेकिन उनकी मुलाकात गुलशन कुमार से हुए और अनुराधा को गुलशन कुमार का साथ मिला। वह टी-सीरीज के लिए गाना गाने लगी। इसी बीच उनके अफेयर की चर्चाएं भी चलने लगेथे लेकिन दोनों ही इस पर कभी कुछ नहीं बोला।

गुलशन कुमार के मौत के बाद नहीं गाए फिल्मी गाने

अनुराधा अपने करियर के पीक पर थी तो उन्होंने मीडिया के सामने यह बात कही थी कि वह गुलशन कुमार की कंपनी टी-सीरीज के लिए ही गाएंगी। इससे उनके कैरियर का बहुत नुकसान हुआ धीरे-धीरे वह फिल्मी गानों को छोड़कर सिर्फ भजन गाने लगी।

बेटे की मौत हुई किडनी फेल होने से

अपने पति की मौत के बाद अनुराधा को अपने दो बच्चों आदित्य और बेटी कविता का ही सहारा था। लेकिन अनुराधा पर एक और दुखों का पहाड़ टूटा। जब किडनी फेल होने की वजह से उनके बेटे आदित्य की मौत हो गई। आदित्य की मौत से अनुराधा गहरे सदमे में चली गई। फिलहाल वह अपनी बेटी कविता के साथ ही रहती हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back To Top