साधारण से फिटकरी में बड़े गुण…. डियों कंपनियां करती है इस्तेमाल

फिटकरी एक आम वस्तु है जो हर घर में मौजूद होती है। फिटकरी में पानी को साफ करने के साथ ही ऐसे कई गुण मौजूद होते हैं, जो आमतौर पर लोग नहीं जानते हैं। फिटकरी शारीरिक समस्याओं को भी दूर करने में बड़ा लाभकारी होता है तो आइए जानते हैं फिटकरी के कुछ ऐसे घरेलू नुक्से, जिनके विषय में हम बहुत कम ही जानते हैं:-

मुंह की बदबू से छुटकारा
कभी-कभी पीलिया या फिर मुंह गंदे होने के कारण से बदबू आती है और इससे दूर करने के लिए फिटकरी एक कारगर उपाय है। अगर आप रोज फिटकरी के पानी का कुल्ला करें, तो मुंह से बदबू से छुटकारा पा सकते हैं साथ ही दांत पर जमीन पीली पीली परत भी समाप्त हो जाती है। फिटकरी से कुल्ला करने पर लार में मौजूद हानिकारक बैक्टीरिया भी समाप्त हो जाती है।

जुओं से छुटकारा
बालू में कभी-कभी गंदगी की वजह से जू पड़ जाती है, कभी यह जू एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति के बाल में भी पड़ जाते हैं तो ऐसे में फिटकरी जूवों के लिए रामबाण का काम करती है। फिटकरी का पेस्ट बनाकर इसे बालों में लगाने से जूवें मर जाती हैं और इससे आप को जूवों से दोबारा कोई परेशानी देखने को नहीं मिलेगी।

कम करे झुर्रियां
फिटकरी हमारी स्किन के लिए बेहद फायदेमंद होता है। फिटकरी के इस्तेमाल से चेहरे में कसाव आने लगता है। जिससे झुर्रियां जल्दी खत्म हो जाती हैं। फिटकरी लगाने वाले लोगों के चेहरे पर झुर्रियां नहीं दिखती हैं। फिटकरी अगर आप अपने चेहरे पर हल्के हाथ से लगाते हैं तो चेहरे पर झुर्रियां और फुंसी होने के कम हो जाते हैंऔर एक समय ऐसा होगा जब ये सब खत्म हो जाते हैं।

शरीर से बदबू का आना
कभी-कभी बहुत ज्यादा गर्मी होने से लोगों के पसीने से बदबू आने लगती है तो ऐसे में फिटकरी एंटीबैक्टीरियल गुणों से भरपूर होने के कारण शरीर के बदबू को दूर करता है। फिटकरी के इस्तेमाल से शरीर में बदबू पैदा करने वाले जीवाणु नष्ट हो जाते हैं। डियों में भी फिटकरी का इस्तेमाल होता है अगर हम अपने रोज के नहाने के पानी में फिटकरी का इस्तेमाल करें तो यह हमारे शरीर के बदबू को दूर करने के साथ ही हमें बरसात में होने वाले फंगस से भी दूर रखेगा।

कहीं त्वचा अगर हल्का कट जाए तो फिटकरी लगाने से खून बहना बन्द हो जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back To Top