गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड में अपना नाम दर्ज करा चुकी, कार में आपको स्विमिंग पूल से लेकर दुनिया के सभी ऐशो आराम मिल जाएंगे

In the car, you will get all the luxury of the world from swimming pool

कारों का इतिहास काफी पुराना है। दुनिया भर में आपको आज भी पुरानी कारों का कलेक्शन मिल ही जाएगा और यह कार देखने के बाद आप सोचेंगे कि पहले के लोगों के पास सुविधाएं कम होते हुए भी इतने अच्छे कार कैसे होते थे। आज भी कुछ ऐसी कार होती हैं। जिन्हें देखते ही लोग खरीद लेना पसंद करते हैं। ऐसी ही एक कार है जो अपने डिजाइन के लिए इतिहास में अपना नाम दर्ज करवा चुकी है। यह कार दुनिया का सबसे लंबा कार है। इसे आप कार से ज्यादा चलता फिरता होटल भी कह सकते हैं।

दुनिया की सबसे लंबी कार

आपने लिमोजिन कार तो देखी है। अपनी लंबाई और रॉयल्टी के लिए दुनिया भर में मशहूर इस कार की लंबाई दो कारों जितनी होती है। लेकिन एक कार ऐसी भी थी, जो किसी ट्रेन के कोच से भी लंबी थी। इस कार को लोग ‘द अमेरिकन ड्रीम’ के नाम से जानते थे। इसे दुनिया की सबसे लंबी कार होने का खिताब हासिल है। इसके अलावा यह अपनी अन्य खासियत के लिए भी मशहूर था इस कार में दुनिया के सभी ऐशों आराम की चीजें थी।

10 मंजिलें इमारत जितनी लंबी कार

100 फीट लंबी द अमेरिकन ड्रीम के नाम 1986 में रिकॉर्ड दर्ज किया गया था। उस समय में इस कार को देखने के लिए सड़क पर लोगों की भीड़ लग जाती थी और इस कार की लंबाई करीब 10 मंजिला इमारत जितनी थी। यही अपने आप में हैरान करने वाली बात थी। यह कार किसी कंपनी द्वारा नहीं बनाई गई थी बल्कि इस गाड़ी को जाने माने डिजाइनर जे ओरबर्ग एक फिल्म के लिए डिजाइन किए थे। कैलिफोर्निया के जे ओरबर्ग कई कारों को नया रूप दे चुके हैं।    10 मंजिला इमारत जितनी लंबाई

कार की खासियत

द अमेरिकन ड्रीम कार सिर्फ इतनी लंबी होने के लिए चर्चा में नहीं थी, बल्कि इसकी खासियत थी कि इसके ऊपर हेलीपैड मिनी गोल्फ कोर्स एक स्वीमिंगपूल के अलावा कार के अंदर बाथटब जकूजी कई टीवी फ्रिज, टेलीफोन के साथ ही इस कार में 70 लोगों के बैठने की व्यवस्था थी। इस कार की लंबाई होने पर भी कार सड़क पर आराम से चलती थी। इसमें 26 पहिए लगे हुए थे और दोनों ओर v8 इंजन लगाए गए थे। इस कार को तैयार करने में जे ओरबर्ग को 12 साल लगे थे। इस कार का नाम गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में भी दर्ज है।

इस कार का किराया प्रति घंटे 7000 से 15,000 होता था। द अमेरिकन ड्रीम कार अब कबाड़ हो चुकी है। रिपोर्ट के मुताबिक इसे फिर से रिस्टोर किया जा रहा है। सोशल मीडिया का कार्य की कई तस्वीरें आपको देखने को मिल जाएंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back To Top