द कपिल शर्मा शो में ठहाके लगाकर हंसने वाली जज अर्चना पूरन सिंह की स्ट्रगल की कहानी कुछ कम नहीं है…

d

अभिनेत्री अर्चना पूरन सिंह किसी पहचान की मोहताज नहीं है। वह फिल्म इंडस्ट्रीज में अपनी कामयाबी से अपनी एक अलग ही पहचान बना चुकी हैं, हालांकि वह फिल्म इंडस्ट्री से ज्यादा टीवी शो पर दिखती हैं। यह पहचान उन्हें इतनी आसानी से नहीं मिली है। एक छोटे से गांव से लाखों सपने सहयोग कर अर्चना पूरन सिंह जब मुंबई आई तो उन्हें अपने जीवन के लिए काफी संघर्ष करने पड़े हैं। फिलहाल इस समय अर्चना को द कपिल शर्मा शो में जज के तौर पर देखा जा सकता है और इसमें उनके हंसने के अंदाज को लोग काफी पसंद करते हैं।

70 से अधिक फिल्मों में क्या काम
द कपिल शर्मा शो में अर्चना के हंसने का नाम लोगों को काफी पसंद आता है लेकिन इस हंसी के पीछे बहुत सारे दुखद राज छिपे हुए हैं। अर्चना ने राजा हिंदुस्तानी, मोहब्बतें, कोई मिल गया जैसी फिल्मों में काम किया है। अर्चना ने 70 फिल्मों में काम किया है लेकिन उन्होंने लीड रोल प्ले नहीं किया है, उन्हें बहुत कम रोल मिलने के बावजूद भी उन्होंने अपनी पहचान बना ली है।

अर्चना 1962 में 18 साल की उम्र में मुंबई आई। उनके पास सिर्फ एक सूटकेस होने के साथ ही काम करने का जुनून था और इसी जुनून के चलते जब वह मुंबई आएंगे तो अपना खर्च निकालने के लिए उन्हें नौकरी करना पड़ा। इस नौकरी के साथ ही वह मॉडलिंग भी करने लगी मॉडलिंग के दौरान उनकी पहचान ऐड डायरेक्टर जलाल आगा से हुई और धीरे-धीरे यह पहचान काफी अच्छी दोस्ती में बदल गई।

जलाल ने ही अर्चना को जावेद सिद्धकी से मिलवाया जब अर्चना जावेद के घर पहुंची तो दोनों के बीच एक फिल्म की कहानी वीर को लेकर चर्चा होने लगी। जिसमें महेश नाम का हीरो और हीरोइन का नाम सीमा था। इस चर्चा के बाद दोनों वहां से निकले और सीधे डेंटिस्ट के पास पहुंचे जैसे ही अर्चना अपने दांतो को ड्रिल कराने के लिए सीट में बैठी कि उसी दौरान डायरेक्टर जावेद का फिल्म के लिए ऑफर आया। यह सुनते ही अर्चना सीट से उठकर बैठ गई। जिस पर डॉक्टर ने उन्हें डांट भी लगाई थी। अर्चना पूरन सिंह डांस गर्ल के रूप में भी जानी गई। इसके साथ ही वह कॉमेडी सर्कस में जज की भूमिका भी निभाई थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back To Top