टेरिटोरियल आर्मी में अफसर बनने का मौका, 42 वर्ष तक के ग्रेजुएट कर सकते है, अप्लाई |

tav

जिन युवाओ को भारतीय थल सेना में जाना है, उनके लिए यह सुचना है। थल सेना के लिए टेरिटोरियल आर्मी ऑफिसर (नॉन डिपार्टमेंटल) के पदों पर भर्ती निकाली है। जिसमे देश के ग्रेजुएट युवा इसके लिए ऍप्लाय कर सकते है। इसके बारे में सम्पूर्ण जानकारी –

यदि आप भी इन पदों पर ऍप्लाय करना चाहते है तो आप इसकी वेबसाइट jointerritorialarmy.gov.in पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। इसमें उम्मीदवारों को ट्रेनिंग के जरिए चयनित किया जाएगा। उम्मीदवारों को लेफ्टिनेंट की रैंक दी जाएगी। इसके लिए इच्छुक उम्मीदवार 19 अगस्त 2021 तक फॉर्म जमा कर सकते है।

अभ्यर्थी के पास होने के बाद इसकी लिखित परीक्षा की संभावित तिथि 26 सितंबर 2021 है।

क्या है टेरिटोरियल आर्मी

What is like being an officer in territorial army in India? - Quora

यह थल सेना के द्वारा निकाली गयी भर्ती प्रक्रिया है।  यह एक वॉलंटियर सर्विस होती है, इसमें आपको ट्रेनिंग देने के बाद जरूरत पड़ने पर सेना आपकी सेवा ले सकती है। यानि आप अभी अपनी सेवाएं देश के लिए जरूरत के समय दे सकते है।  जो युवा सेना में भर्ती नहीं हो पाते, ऐसे युवाओं को सेना टेरिटोरियल आर्मी भर्ती के जरिए देश सेवा का एक और मौका प्राप्त कर सकते है।

पद के लिए योग्यता

  • इसके लिए मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी से स्नातक डिग्री प्राप्त की हो।
  • आवेदक शारीरिक और चिकित्सकीय रूप से स्वस्थ होना चाहिए।
  • इसकी आयु सीमा : न्यूनतम 18 वर्ष और अधिकतम 42 वर्ष होना चाहिए ।

वेतनमान  : 56,100 से 1,77,500 रुपये। साथ में 15500 रुपये मिलिट्री सर्विस ग्रेड पे मिलेगा।

उमीदवारो के लिए चयन प्रक्रिया

यदि आपने इसके लिए आवेदन किए है, तो आप पहले लिखित परीक्षा के बुलाया जाएगा। इसमें पास होने वाले उम्मीदवारों को इंटरव्यू के लिए बुलाया जाएगा। अंतिम चयन प्रक्रिया के लिए सर्विस सिलेक्शन बोर्ड (एसएसबी) और मेडिकल बोर्ड जाना होगा।

परीक्षा का स्वरूप

परीक्षा दो पेपरों पर आधारित होगी। पहले भाग में रीजनिंग के 50 सवाल होंगे। दूसरे भाग में एलिमेंट्री मैथमेटिक्स से जुड़े 50 सवाल हल करने होंगे। इसमें 10 के स्तर के सवालो को पूछ जाएगा।  दूसरे पेपर के पहले भाग में जनरल नॉलेज और दूसरे भाग में इंग्लिश से संबंधित प्रश्न पूछे जाएंगे। प्रत्येक भाग में 50 सवाल होंगे। पेपर को हल करने के लिए दो घंटे का समय मिलेगा। परीक्षा कुल 200 अंकों के लिए होगी। गलत जवाब देने पर नेगेटिव मार्किंग की जाएगी।

ट्रेनिंग प्रक्रिया

– प्रथम वर्ष में एक महीने की बेसिक ट्रेनिंग होगी।

– प्रत्येक वर्ष दो महीने का एनुअल ट्रेनिंग कैंप होगा, जिसमें प्रथम वर्ष भी शामिल है।

– ओटीए चेन्नई में पहले दो वर्ष में तीन महीने की पोस्ट कमिशनिंग ट्रेनिंग होगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back To Top