करोड़ों की पेंटिंग की सुरक्षा में लगे सिक्योरिटी गार्ड ने ही, पेंटिंग को किया खराब

Security guards engaged in the protection of paintings worth crores

सुरक्षा के मद्देनजर लोग घरों में ऑफिस में या फिर कोई खास वस्तुओं की सुरक्षा के लिए सिक्योरिटी गार्ड तैनात करते हैं। एक रशियन आर्ट गैलरी में लगे सुरक्षा गार्ड ने कुछ ऐसा कर डाला, जिसे सुनकर हर किसी के होश उड़े हुए हैं। दरअसल सिक्योरिटी गार्ड ड्यूटी से बोर हो रहा था और ऐसे में वह करोड़ों रुपए की पेंटिंग को पल भर में कबाड़ कर डाला।

कीमती पेंटिंग को सिक्योरिटी गार्ड ने किया खराब

सुनकर ही अच्छे-अच्छे के होश उड़ जा रहे हैं। दरअसल पश्चिम मध्य रूस में आर्ट गैलरी में तैनात सिक्योरिटी गार्ड पर एक बहुत ही कीमती पेंटिंग को खराब करने का आरोप लगाया गया है, जो बिल्कुल सच है।बताया जा रहा है कि वह अपनी ड्यूटी से बोर हो गया था। जिसके बाद उसने आर्ट गैलरी में रखी पेंटिंग से छेड़खानी करनी शुरू कर दी।

7.47 करोड रुपए की पेंटिंग हुई है बर्बाद

जानकारी के अनुसार बोर हो रहे सिक्योरिटी गार्ड ने अपने काम के पहले ही दिन एक मिलियन यानी कि 7.47 करोड रुपए की पेंटिंग बर्बाद कर दी है। गार्ड ने एक बॉल पॉइंट पेन की मदद से पेंटिंग में तीन फेसलेस आकृतियों में से 2 पर कलाकारी करी और उस फेसलेस कृतियों पर सिक्योरिटी गार्ड ने आंखें बना दी।

खबरों के अनुसार यह घटना पश्चिम मध्य रूस के एकातेरिनबर्ग शहर में बोरिस येल्तसिन राष्ट्रपति केंद्र की है, जहां यह पेंटिंग लगाई गई थी। यहां पर गैलरी और कलाकृतियों को इसी तरह से छेड़खानी से सुरक्षित बचाने के लिए उस गार्ड को नौकरी दी गई थी। घटना का खुलासा उस वक्त हुआ, जब वहां आए तो गेस्ट ने देखा कि किसी ने उस पेंटिंग को खराब कर दिया है। इसकी सूचना उन्होंने एक गैलरी कर्मचारी को भी दी।

पेंटिंग का इतिहास                                      7.47 करोड़ रुपए की पेंटिंग हुई बर्बाद

रूसी अवंत गार्डे कलाकार काजिमीर मलेविच के छात्र अन्ना लेपोर्स्काया ने 1932 और 1934 के बीच बनाया था। ट्रीटीकोव गैलरी संग्रह में थ्री फिंगर्स नामक पेंटिंग को प्रदर्शित किया गया था। अब इस पुरानी पेंटिंग के पुराने रूप को लाने के लिए विशेषज्ञ इस पर काम कर रहे हैं। विशेषज्ञ के अनुसार पेंटिंग को लंबे समय तक नुकसान के बिना अपने मूल रूप में ठीक किया जा सकता है और वह इस पर काम कर रहे हैं। जिसे ठीक करने में लगभग ढाई लाख का खर्च भी आएगा।

60 वर्षीय सिक्योरिटी गार्ड के विषय में अभी कोई जानकारी तो नहीं मिली है, लेकिन पेंटिंग को बर्बाद करने की जांच पुलिस ने शुरू की है। जिसमें जुर्माना के साथ ही 1 साल की सुधारात्मक श्रम की भी सजा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back To Top