शिक्षक बन ट्रैफिक पुलिस सिपाही सड़क किनारे बच्चे को पढ़ाते दिखे

Traffic police constable was seen teaching a child on the roadside

कोलकाता पुलिस ने अपने फेसबुक अकाउंट से एक फोटो शेयर करते हुए काफी लंबा-चौड़ा पोस्ट दिया है। पोस्ट पर तो लोग खुश हैं लेकिन उससे कहीं ज्यादा फोटो देखकर लोग खुश हैं। आप उस फोटो में देखेंगे एक ट्रैफिक पुलिस सड़क किनारे किताब लेकर बैठे एक 8 साल के बचे को पढ़ाता हुआ नजर आ रहा है।

सड़क किनारे ट्रैफिक पुलिसकर्मी बच्चे को पढ़ा रहा

फेसबुक पोस्ट में आप देखेंगे कि वह शिक्षक सिपाही जब भी बल्ली गंज आईटीआई के पास ड्यूटी पर होते हैं तो साउथईस्ट ट्रैफिक गार्ड के सार्जेंट प्रकाश घोष अक्सर अपने पास सड़क पर खेलते हुए 8 साल की लड़के को देखते थे। उस बच्चे की मां होटल में काम करती थी और अपने बच्चे के बेहतर जीवन की उम्मीद में अपने बच्चे को सरकारी स्कूल में पढ़ाती थी।

पोस्ट में लिखा गया कि मां और बेटे के पास घर नहीं और दोनों फुटपाथ पर रहते हैं, लेकिन मां को उम्मीद है कि उसका बेटा गरीब की बेड़ियों से मुक्त होकर दुनिया पर अपनी छाप छोड़ देगा। कक्षा 3 के छात्र की पढ़ाई में रुचि कम होने लगी थी। जिसे देखकर मां चिंतित हो गए 1 दिन शिक्षक सिपाही से मिलने मां आई और उन्होंने अपनी चिंता बताएं इस पर उन्होंने उनकी मदद करने की बात कही।

दिल छू ले रहा यह फोटो

जिस दिन घोष साहब की ड्यूटी वहां लगी होती है। उस दिन बच्चे को पढ़ाते हैं उस दौरान ट्रैफिक की निगरानी भी करते रहते हैं।‌ कई बार तो ड्यूटी खत्म होने के बाद उसे पढ़ा कर ही जाते हैं। बच्चे को होमवर्कभी देते हैं और वापस आपके उसे चेक भी करते हैं।‌ यही नहीं बच्चे की लिखावट पर भी पूरी ध्यान देते हैं। वह बिल्कुल एक टीचर की तरह है उस बच्चे को पढ़ाते हैं। मां भी बताती है जब से साहब ने पढ़ाना शुरु किया है तब से बच्चा मेरा काफी सुधर गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back To Top