UP Board Exam 2021: 10वीं-12वीं बोर्ड परीक्षा में इस बार होंगे तीन बदलाव, निर्देश किया गया जारी।

STUDENT

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद् ने आगामी १०वी तथा १२वी परीक्षाओ के लिए तीन अहम् नियम का बदलाव किये हैं ,इसके लिए निर्देश जारी कर दिए गए हैं.

UP बोर्ड 10वीं व 12वीं बोर्ड परीक्षा 2021 (UP 10th 12th Board Exam 2021) में कुछ अहम बदलाव होने जा रहे हैं। उत्तर प्रदेश प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद् की मुख्य सचिव आराधना शुक्ला ने इस संबंध में जानकारी दी है।उनके अनुसार बताया गया हैं , कि उत्तर प्रदेश सरकार (UP Govt) ने परीक्षा केंद्रों को लेकर कुछ निर्देश जारी किए हैं। इसके अनुसार, 2021 की 10वीं व 12वीं बोर्ड परीक्षा में सभी छात्राओं को परीक्षा केंद्रों के मामले में खास सुविधा मिलेगी।

UP बोर्ड परीक्षा में होने वाले 3 बदलाव

EXAM

       1.    किसी भी छात्रा का परीक्षा केंद्र (EXAM CENTER ) अगर उनके खुद के स्कूल में नहीं है, तो उन्हें ऐसे केंद्र ही आवंटित किए जाएंगे जो उनके घर से 5 किमी की दूरी के अंदर हो।

यदि किसी स्कूल या कॉलेज में जहा सेल्फ सेण्टर नहीं होगा। उस परिस्थितियों में वहां की सभी छात्राओं का एग्जाम सेंटर उनके घर अगल बगल (इर्द-गिर्द) के 5 KM के अंदर तक ही आवंटित किया जाय जिससे उन्हें जाने आने में कोई दिक्कत का सामना न करना पड़े।

      2. वहीं, छात्रों के लिए भी निर्देश आया है। किसी भी छात्र को ऐसा परीक्षा केंद्र आवंटित नहीं किया जाएगा जो ऑल गर्ल्स स्कूल हो। वहीं दिव्यांग बच्चों को भी सेल्फ सेंटर या 5 किमी के रेडियस में परीक्षा केंद्र दिए जाएंगे।

इस हिसाब से सभी छात्र को ऐसे जगह परीक्षा कराई जाय जहा गर्ल न परीक्षा दे अर्थात किसी भी छात्र को ऐसा परीक्षा केंद्र आवंटित नहीं किया जाएगा जो ऑल गर्ल्स स्कूल हो। जबकि दिब्यांग छात्र को सेल्फ सेण्टर नहीं तो , 5 किमी के रेडियस में परीक्षा केंद्र दिए जाएंगे।

     3. तीसरा बदलाव कोविड-19 को लेकर किया जा रहा है। राज्य सरकार व माध्यमिक शिक्षा विभाग ने 2021 बोर्ड परीक्षा के लिए परीक्षा केंद्रों पर विद्यार्थियों की न्यूनतम व अधिकतम संख्या तय की है।इसके अनुसार, एक परीक्षा केंद्र पर प्रतिदिन न्यूनतम 150 स्टूडेंट्स (दोनों शिफ्ट्स में) और अधिकतम 800 स्टूडेंट्स परीक्षा दे सकेंगे। पहले यह संख्या न्यूनतम 300 और अधिकतम 1200 थी।

इस नियम में कोरोना के महामारी को देखते हुए सोशल डिस्टेंसिंग को मद्दे नजर इस नियम को लागु किया गया हैं।

 

0 thoughts on “UP Board Exam 2021: 10वीं-12वीं बोर्ड परीक्षा में इस बार होंगे तीन बदलाव, निर्देश किया गया जारी।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back To Top