9 महीनों तक ऑफिस में पड़ा रहा ₹1.5 लाख नगद, जानिए पूरा मामला

₹ 1.5 lakh cash lying in office for 9 months

अमेरिका के न्यूयॉर्क स्थित सिटी कॉलेज के प्रोफेसर डॉ विनोद मेनन उस समय परेशान हो गए। जब उन्हें अपने ऑफिस में एक नोटों से भरा बॉक्स मिला और इस बॉक्स में 180, 000 डॉलर यानी कि एक करोड़ 36 लाख रुपए कैश मिले।

इतने सारे रुपए पिछले साल एक गुमनाम शख्स ने भेजे थे। जिसने पहले कभी, इसी कॉलेज में पढ़ाई की थी। जिसने इस पैसों के साथ नोट भी छोड़ा है, तो हम भी जानते हैं कि आखिर उसने यह रकम क्यों और किसके लिए भेजा?

बॉक्स में थे करीब ₹1.30 करोड़ कैश

डेली मेल की रिपोर्ट के अनुसार पिछले महीने प्रोफेसर विनोद नैनन को अपने ऑफिस में नोटो से भरा एक बॉक्स मिला। जिसमें लगभग 10 करोड़ रुपए पैसे थे और इसके साथ एक नोट्स भी मिला 2020 में प्रोफेसर के ऑफिस में यह भेजा गया था। कोरोना के चलते कॉलेज बंद है। इसीलिए किसी की नजर उस पर नहीं पड़े करोड़ों रुपए से भरा यह बॉक्स ऑफिस में करीब 9 महीने तक पड़ा रहा।

क्यों और किसके लिए भेजा गया कैश?

प्रोफेसर विनोद को बॉक्स के अंदर एक नोट भी मिला, जिस पर डिलीवरी का पता प्रोफेसर विनोद के ऑफिस का ही लिखा था। इसका मतलब कि बॉक्स उन्हीं को भेजा गया था। बॉक्स भेजने वाले शख्स ने विनोद से शिक्षा ली थी और वह कभी उन्हीं के कॉलेज का स्टूडेंट था। नोट में लिखा था जिस तरह मैंने इस कॉलेज से बेहतरीन शिक्षा ग्रहण की उसी तरह दूसरे लोग भी फायदा उठा सकते हैं ।

मैंने कॉलेज को डोनेशन के तौर पर यह रकम भेंट की है। यह भेजने वाले स्टूडेंट ने सिटी कॉलेज से स्नातक की डिग्री ली थी। फिर की मैथ m.a. किया और भौतिकी में डबल पीएचडी की इस नोटिस में कहा गया है कि इस पैसे का इस्तेमाल जूनियर सीनियर छात्रों को भौतिकी और गणित की पढ़ाई में मदद करने के लिए किया जाए

प्रोफेसर का कहना है
प्रोफ़ेसर ने कहा इतने सारे पैसे देकर झटका लगा नोट को पढ़कर मुझे वास्तव में इस संस्था से जुड़े हैं। गर्व और खुशी भी महसूस हुई है स्टूडेंट के जीवन में बदलाव किया‌। यह जानकर काफी प्रसन्नता भी हो रही। जैसी से बात करते हुए विनोद मीणा ने बताया कि मैं वास्तविक जीवन में इतना पैसा नगद रूप में कभी नहीं देता हूं। एकदम फिल्मों जैसा लग रहा है। मैं काफी हैरान भी हूं और मुझे पर कैसी प्रतिक्रिया देनी चाहिए इसका भी अंदाजा नहीं है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back To Top