सामान्य ज्ञान प्रश्न: अगर हम चॉकलेट कुत्ते को खिलाए तो क्या होगा ?

general knowledge quiz

कुछ ऐसे प्रश्न होते हैं जिनका ज्ञान हमें आमतौर पर होना ही चाहिए लेकिन हम उस पर थोड़ा भी ध्यान नहीं देते हैं आज इस सेक्शन में हम ऐसे ही कुछ प्रश्नों उत्तर जानेंगे….

सवाल
क्या चूहे इंसानों की मदद करते है ?

जवाब
आपको बता दे, चूहे बम ढूंढने में मदद करते है। अफ्रीका के मेडागास्कर देश में एक ऐसा चूहा पाया जाता है, जिसे देखने की क्षमता कम होती है लेकिन सूंघने की क्षमता बहुत ज़्यादा होती है। इसीलिए उसे लैंडमाइंस ढूढ़ने के लिए इस्तेमाल किया जाता है। वर्ल्ड वॉर 1 और वर्ल्ड वॉर 2 के समय में दुनिया के बहुत से देशो में लैंडमाइंस बिछाए जाते थे।

सवाल
अगर हम चॉकलेट कुत्ते को खिलाए तो क्या होगा ?
जवाब
कुत्ते के लिए चॉकलेट बहुत ही हानिकारक होता है। दरअसल, चॉकलेट में एक केमिकल होता है। जिसका नाम THEOBROMINE होता है। जो कैफीन के जैसा होता है। यह केमिकल कुत्ते के लिए बहुत ही हा होता है। इससे उसका पेट खराब हो सकता है। इतना ही नहीं उनके हार्टबीट कम या ज़्यादा भी हो सकते है।

यहां तक की उन्हें दिल का दौरा भी पर सकता है। खास तौर पर डार्क चॉकलेट और केक खाने से उनकी मौत तक हो सकती है। इसलिए गलती से भी कुत्ते को चॉकलेट न दे।

सवाल
क्या कभी आपने बिना ड्राइवर के खुद से चलने वाली बाइक देखी है?
जवाब
BMW ने एक बहुत ही शानदार बाइक निकाली है जो बिना ड्राइवर के खुद ही चलती है। इस मोटरसाइकिल को शुरू करने के लिए किसी ड्राइवर की ज़रूरत नहीं पड़ती है ना ही टर्न करने के लिए और नहीं रोकने के लिए। इस बाइक में खास बात यह है कि ये आपकी व्यवहार और शौक को पढ़ती है कि आप बाइक को कैसे चलाते है।

सवाल
अगर आप डूब रहे है और आपको तैरना भी नहीं आता है तो आप अपनी जान कैसे बचाएंगे ?

जनाब
अगर कभी आप डूब रहे है और आपको तैरना भी नहीं आता है तो ऐसी कंडीशन में आपको सबसे पहले अपनी पैंट उतारनी है। उसके बाद पैंट के end से वहां गाँठ बांधनी है। और पैंट को उल्टा कर लेना है। ऐसा करने से पैंट के अंदर हवा भर जाएगी। जिसके बाद पैंट लाइफ जैकेट का काम करेगी। और आप इसकी मदद से लम्बे समय तक ऊपर तैर सकते है और ऐसी कंडीशन में खुद की जान बचा सकते है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back To Top