सामान्य ज्ञान प्रश्नोत्तरी: रोने के बाद इंसान अच्छा महसूस क्यों करने लगता है?

जवाब
2 वर्ग किलोमीटर में फैला बीर ताविल नाम का इलाका जो अफ्रीका में इजिप्ट और सूडान के बॉर्डर्स के बीच स्थित है। यह इलाका किसी भी देश का हिस्सा नहीं है। ये इलाक़ा 20वीं सदी की शुरुआत में तब अस्तित्व में आया जब इजिप्ट और सूडान दोनों ने अपनी सीमाएं कुछ इस तरह से बनाईं कि ये इलाक़ा दोनों में से किसी का भी नहीं रहा।

सवाल

रोने के बाद इंसान अच्छा महसूस क्यों करने लगता है?

जवाब
आंसू जो रोते टाइम हमारी आँखों से निकलते है। वह एक नेचुरल पेनकिलर होते है। दरअसल, हमारे आंसुओं में ल्यूसीन-एन्केफलिन नामक एक केमिकल पाया जाता है। जो एक एंडोर्फिन होता है। यह आपके मूड को तो सही करता ही है, साथ ही आँखों का दर्द भी कम करता है।

सवाल
आखिर ट्रेन में RAC टिकट का मतलब क्या होता है ?

जवाब
RAC का मतलब “रिजर्वेशन अगेंस्ट कैंसलेशन” होता है और यह यात्रा के लिए एक मान्य टिकट होती है। जिसमें यात्री को केवल सीट दी जाती है बर्थ नहीं। तो वही बर्थ के लिए यात्री वेटिंग में रहता है और आरएसी के बदले यात्री सोने के लिए पूरी बर्थ की मांग नहीं कर सकता।

सवाल
अंतरिक्ष में इतना ठंडा होने के बाद भी वहां सैटेलाइट या फिर स्पेस स्टेशन ठण्ड से क्यों नहीं जम जाते है?

जवाब
अंतरिक्ष एक वैक्यूम है और किसी भी ऑब्जेक्ट की हीट को कम करने के लिए वहां कोई लिक्विड मध्यम मौजूद नहीं होती है। इसलिए किसी भी ऑब्जेक्ट चाहे वह सॅटेलाइट हो या स्पसेसक्रॉफ्ट उससे हीट निकलने का एकमात्र जरिया इलेक्ट्रोमैग्नेटिक रेडिशन होता है। वह भी ख़ास तौर पर इंफ्रारेड बैंड में होता है। इस प्रॉसेस में हीट इतनी धीमे गति से निकलती है कि डेड होने के बावजूद वाइट ड्वार्फ स्टार्स जैसी ऑब्जेक्ट्स हज़ारों करोड़ों सालों तक हीट एनर्जी खुद में समाये रख सकते हैं।

स्पेस में सैटेलाइट्स और फ्रीज होने से ज्यादा खतरा उनके ओवरहीट होकर जलने में है। क्योंकि स्पेस में हीट एनर्जी अब्सॉर्ब तो किया जा सकता हैं लेकिन निकलने के लिए कोई मध्यम नहीं होता है। इसी कारण है कि इंटरनेशनल स्पेस स्टेशन अमोनिया से भरे हुए बड़े बड़े हीट रेडियटर्स से ढाका हुआ होता है, ताकि इक्विपमेंट और एस्ट्रोनॉट्स के शरीर की गर्मी से उनका क्राफ्ट ओवर हीट न हो जाए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back To Top