आखिर कितने सालों तक जीवित रह सकता है इंसान? जानिए शोध में क्या हुआ खुलासा

अगर आप से पूछा जाए कि इंसान के पास उम्र कितनी हो सकती है तो लोग अंदाज लगाकर बताएंगे लेकिन किसी को यह कंफर्म ज्ञान नहीं है कि इंसान की कितनी उम्र हो सकती हैं। वैसे तो पहले के समय में लोग इंसानों की अधिकतम उम्र 100 के पास ही मानते थे। लेकिन अब के दौर में 100 के पहले तक ही माना जाता है। मौजूदा समय में बहुत कम ही लोग 100 के पास 110 105 की उम्र जी पा रहे हैं।

जापान की 108 साल की केन तनाका दुनिया के सबसे बुजुर्ग इंसान-

फ्रांस की जीन कैलमैंट कि 1997 जब इनकी मृत्यु हुई थी तो उस वक्त इनकी उम्र 122 साल 164 दिन तक जीवित थी। जो सबसे लंबी उम्र है। जीवित रहने की वर्तमान समय में दुनिया के सबसे बुजुर्ग जीवित इंसान जापान केन तनाका का है। जिनकी उम्र 118 साल 296 दिन है।

सदी के अंत तक टूट जाएगा जीन कैंलमैंट का रिकॉर्ड

मॉडर्न स्टेटिस्टिक्स के बायेसियन स्टैटिसटिक्स का प्रयोग करते हुए शोधकर्ताओं ने अनुमान लगाया है कि 21वीं सदी के अंत तक निश्चित रूप से कम से कम एक व्यक्ति फ्रांस की जीन कैलमैंट कि 122 साल तक जीवित रहने का रिकॉर्ड तोड़ देगा। यह रिकॉर्ड तोड़ने वाले व्यक्ति की उम्र 125 से 32 वर्षीय तक जीवित रहने की संभावना है।

13 देशों में हो रहा है मानव जीवन की चरम सीमा की जांच के लिए अध्ययन

Human year

वाशिंगटन विश्वविद्यालय के शोधकर्ताओं के अनुसार इस सदी के अंत तक धीरे-धीरे इस तरह की चरम दीर्घायु सीमा बढ़ती रहेगी और अनुमान के अनुसार व्यक्ति 125 से 130 साल की उम्र तक ही संभवत आयु सीमा हो गई। डेमोग्राफिक रिसर्च नामक जनरल में 30 जून को प्रकाशित हुए एक अध्ययन में यह सारे अनुमानित आयु शामिल थे।

वाशिंगटन विश्वविद्यालय के डॉक्टरेट के छात्र माइकल पीयर्स और प्रोफेसर एंड्रियन राफ्टेरी नीमा जीवन की चरम सीमाओं की जांच के लिए 13 देशों में इसका अध्ययन किया था और इस अध्ययन के दौरान संयुक्त राष्ट्र की सांख्यिकी मॉडलिंग का उपयोग किया। इसका उपयोग जीवन प्रत्याशा और मृत्यु दर को नापने के लिए किया जाता है।

2020 से 2100 तक की आयु की भविष्यवाणी

अध्ययन के आधार पर अनुमान लगाया गया है कि 22 से 21 साल तक लगभग 100% तक संभावना है कि कम से कम एक इंसान 122 साल से अधिक वर्षों तक जीवित रहेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back To Top