ASCI की नई गाइडलाइन…… पेड पोस्ट पर नया पेंच…. 1000करोड़ का हुआ इनफ्लुएंस मार्केट…..

instagram

सोशल मीडिया एक ऐसा प्लेटफार्म है जिस पर किसी भी ब्रांड को प्रमोट करके सेलिब्रिटी ना केवल खूब पैसा कमाते हैं बल्कि यह पेज कंटेंट है। एएससीआई की गाइडलाइन के बाद सेलिब्रिटी अपनी पोस्ट पर ‘पेड कोलैबोरेशन’ या ‘एड’ का टेग लगाना शुरू कर दिया।

एएसीआई की गाइडलाइन

• पेड पोस्ट टैग अनिवार्य
एडवरटाइजिंग स्टैंडर्ड काउंसलिंग ऑफ इंडिया की नई गाइडलाइन के अनुसार जिसके बदले में पैसे या किसी और वस्तु का लेनदेन हुआ हो।ऐसी प्रमोशनल पोस्ट के साथ पेड कोलैबोरेशन एंड एडवर्टाइजमेंट का अटैक लगाना जरूरी है।

• विराट कोहली फाॅलोवर्स और प्रति पोस्ट की कमाई में टॉप पर
इंस्टाग्राम की बात की जाए तो ग्लोबल सेलिब्रिटीज की जारी लिस्ट में भारत से विराट कोहली 19वें स्थान पर है। उनकी हर पोस्ट से कमाई ₹5 करोड़ बताई जाती है, तो वहीं प्रियंका लिस्ट में 27वें स्थान पर है। उनकी हर पोस्ट 3 करोड़ की कमाई करती है।
डिजिटल मार्केटिंग इंडस्ट्री से जुड़े लोग बताते हैं कि सेलिब्रिटी सोशल मीडिया प्रमोशन से खूब कमा रहे हैं।

• कोहली फंसे ऋतिक पहले से सावधान
विराट कोहली ने एक प्राइवेट यूनिवर्सिटी को एंडोर्स करती, एक पोस्ट डाली लेकिन इस पर पेड पोस्ट का टैग नहीं था। विराट सोशल मीडिया पर ट्रोल हुए। ASCI ने नोटिस भेजा, इसके बाद विराट ने वह पोस्ट एडिट करके ‘पेड पोस्ट’ का टैग लगा दिया।

इसके बाद सारे सेलिब्रिटी सावधान हो गए हैं और पेड पोस्ट का पार्टनरशिप का डिस्क्लेमर भी डाल रहे हैं। रितिक रोशन जैसे सेलिब्रिटी पहले से ही पेड प्रमोशन वाले पोस्ट पर टैग लगा रहे हैं और अपने फॉलोवर्स के साथ ट्रांसपेरेंसी बरत रहे हैं।

• प्रमोशन और पारदर्शी होगा सोशल मीडिया
इससे यह पता चल जाएगा कि किस प्रकार के कंटेंट को कंज्यूम्स कर रहे हैं। गाइडलाइन से मीडिया लिटरेसी पड़ेगी और आर्गेनिक कंटेंट और पेड कंटेंट के बीच एक पतली रेखा होगी जो अब साफ-साफ दिखेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back To Top