काबुल एयरपोर्ट पर अफरा-तफरी का माहौल, आइए जानते हैं भारत वहां फंसे भारतीयों के लिए क्या कर रहा हैं?

kb

इस वक्त अफगानिस्तान पूरी दुनिया में चिन्ता का विषय बना हुआ है। हम सभी जानते हैं कि 15 अगस्त को काबुल पर तालिबान द्वारा कब्जा करने के बाद अफगानिस्तान पूरी तरह का तालिबान शिकंजे में कस चुका है। वहीं अफगानिस्तान के राष्ट्रपति अशरफ गऩी, अफगानिस्तान को अकेला छोड़ कर गायब हो गए हैं। वही भारत और अमेरिका समेत कई अन्य देश भी अपनी राजनायको को दूतावासों से निकालने में जुट गए हैं।

इसी बीच काबुल के हवाई अड्डे से कुछ ऐसी तस्वीरें सामने आई है, जिसे देखकर आपका दिल दहल जाएगा। इस वीडियो में लोग हवाई अड्डे से उड़ने जा रहे विमान पर सवार हो रहे हैं। ताकि वह अपनी जान बचा सके, लेकिन शायद यह भूल गए कि वह खुद को मौत के कुएँ में डाल रहे हैं। कुछ लोग विमान के टायरो को पकड़ कर बैठ गए और जब विमान ने उड़ान भरी तो कुछ दूरी के बाद इसमें से 3 लोगों के गिरने की पुष्टि की गई। जिनकी मौके पर ही मौत हो गई। स्थानीय लोगों ने दावा किया कि जब यह लोग घर की छतों पर गिरे तो बहुत तेज आवाज हुई और इनके शव को उठाकर हटाया गया।

आपको बता दें कि इस वक्त काबुल एयरपोर्ट से तमाम तरह की वीडियोस और तस्वीरें सोशल मीडिया पर बहुत तेजी से वायरल हो रही है। जिसमें वहां के लोगों में अफरा-तफरी और बेचैनी साफ नजर आ रही है। इस वक्त हर एक इंसान अफगानिस्तान से निकलकर दूसरे देशों में शरण लेना चाहता है, चाहे वह दूसरे देश का निवासी हो या खुद अफगानिस्तानी। इसी के चलते वहां की कमर्शियल विमानों को बंद कर दिया गया है। वही सिर्फ सेना की विमानों को चलने की इजाजत है। जिसकी वजह से वहां के हालात दिन पर दिन बिगड़ते जा रहे हैं।

सोशल मीडिया के एक और वीडियो के मुताबिक काबुल एयरपोर्ट के रनवे पर चलते अमेरिकी विमान पर दर्जनों लोगों में चढ़ने की कोशिश की, कुछ टायरों में चिपके नजर आए तो कई लोगों ने विमान के खाली जगह पर लटकने की कोशिश की। आपको बता दें कि काबुल एयरपोर्ट की सुरक्षा का जिम्मा अमेरिकी सेना का है, हालात को देखते हुए अमेरिकी सैनिकों को हवा में फायरिंग करनी पड़ी। जिसकी वजह से 5 लोगों की मौत हो चुकी है, हालांकि यह स्पष्ट कह पाना मुश्किल है कि लोगों की मौत फायरिंग की वजह से हुई या एयरपोर्ट पर मची भगदड़ से।

काबुल एयरपोर्ट से सभी सिविल इन उड़ानों को रद्द कर दिया गया है। वहीं इंडिया टुडे की न्यूज के मुताबिक काबुल एयरपोर्ट पर सेना और स्पेशल परमिशन वाली विमानों को ही इजाजत दी जा रही है। जिसकी वजह से वहां अराजकता बढ़ती जा रही है, वहीं अंतरराष्ट्रीय उड़ानों की रूट को बदलने के लिए भी कहा गया है। Kabul Airport firing: काबुल एयरपोर्ट पर फायरिंग में पांच की मौत, अफरा-तफरी  का माहौल, देखें वीडियो - Desh ki Aawaz

आपको बता दें कि काबुल एयरपोर्ट पर सिविलियन विमानों के बंद करने की वजह से वहां पर कई भारतीय फंस गए हैं। इंडिया टुडे के रिपोर्ट के मंजीत नेगी के अनुसार 500 से अधिक भारतीय जिनमें अधिकतर अधिकारी और सिक्योरिटी स्टाफ है, वहां फंस गए। भारतीय वायुसेना का एक C-17 ग्लोबमास्टर विमान काबुल पहुंच गया है। यह दुनिया के सबसे बड़े मालवाहक विमानों में से एक है, इसके जरिए वहां फंसे भारतीय नागरिकों और अधिकारियों को वापस लाया जाएगा। हम ईश्वर से यही प्रार्थना करते हैं कि वहां से सारे भारतीय सही सलामत अपने देश लौट आए।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back To Top