6 गज में बनी दिल्ली की सबसे छोटी इमारत……पर चला MCD का हथौड़ा…

भारत की राजधानी दिल्ली हमेशा ही कुछ ना कुछ कारनामों के लिए चर्चा में रहता है। दिल्ली शहर में सबसे कम जगह में बना बुराड़ी शहर में स्थित सबसे छोटा मकान एक बार फिर से खास चर्चे में है। 1 साल पहले यह मकान अपनी कम जगह और MCD के हथौड़े चलने को लेकर वायरल हुआ था। उसी समय कोरोना वायरस की लहर भी आ गई थी, इसी कारण यह घर बचा रह गया। आपको बता दें कि इस घर में रहने वाले लोग कोरोना से संक्रमित नहीं है।

यह मकान तीन मंजिला है और यह दिल्ली का सबसे कम एरिया में बना हुआ मकान है। 6 गज में बने इस मकान में 5 लोगों का एक परिवार रहता है, उन्होंने कोरोना के समय सोशल डिस्टेंसिंग का पालन किया। जिसके कारण उनके परिवार में किसी भी व्यक्ति को कोरोनावायरस से जूझना नहीं पड़ा।

पिछले साल इस घर को लेकर मीडिया द्वारा खबर उड़ रही थी कि यह घर बहुत जल्द ही टूटने वाला है क्योंकि यह घर गैरकानूनी रूप से वहां बनवाया गया है और इसे जल्द ही MCD की टीम आकर तोड़ देगी। लेकिन उस घर के मालिक से पूछे जाने पर उन्होंने बताया कि यह सब अफवाह है, उनका घर कानूनी रूप से निर्मित है और अभी भी वहीं पर है।
यह मकान पवन उर्फ सोनू का है। जिन्होंने यह मकान 3 साल पहले अरुण नाम के व्यक्ति से खरीदा था। अरुण ने बताया कि उन्होंने यह मकान बिहार के एक व्यक्ति से बनवाया है। इस मकान का आर्किटेक्चर देखकर सभी लोग दंग रह जाते हैं। पवन ने यह मकान इस समय उत्तर प्रदेश के एक परिवार को 3 साल पहले ही किराए पर दे दिया था। आप सोच ही सकते हैं कि लॉकडाउन में इस घर में रहने में कितनी दिक्कत हुई होगी। आपको बता दें कि इस घर में हर मंजिल पर एक कमरा हैं, लेकिन ग्राउंड फ्लोर पर कोई भी कमरा नहीं है और वहां पर एक वॉशरूम है और दूसरे फ्लोर पर बाथरूम से लेकर अन्य सुविधाएं उपलब्ध है।
इस घर को देखने के लिए लोग बहुत दूर-दूर से भी आते हैं और इस घर की बनावट को देखकर लोग दंग रह जाते हैं इन्हीं कारणों से यह अक्सर चर्चा में रहता है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back To Top