इंसानों से भी बड़ा कुत्ता देख हैरान हो जाएंगे…

dog bigger than humans

इंटरनेट पर कुत्तों से जुड़ा वीडियो काफी वायरल होता है। जैसा कि सबको पता है कुत्ते इंसानों के काफी वफादार जानवर होते हैं। यह अपने मालिक के लिए अपनी जान भी गंवा देते हैं। ऐसे वफादार कुत्तों से ज्यादातर लोगों को प्यार होता है और लोग घरों में पालना भी पसंद करते हैं, लेकिन दुनिया में कई नस्ल के कुत्ते मिलते हैं।

ऐसे ही कुत्तों का एक सबसे बड़ा नस्ल होता है। जिसमें कुत्ते इंसानों से भी भयंकर लगते हैं या यूं कहें बड़े आकार के लगते हैं। आइए आज हम भी जानते दुनिया की सबसे बड़े कुत्ते की नस्ल कौन सी है–

ग्रेट डेन–

ग्रेट डेन एक बहुत ही बड़े आकार के कुत्ते की नस्ल है। जिसका मूल देश जर्मनी है और यह वर्किंग ग्रुप में शामिल है, जो अपने असामान्य वजन और ऊंचाई के कारण जाना जाता है। ग्रेट डेन डॉग 3 स्टैंडर्ड्स में पाए जाते हैं। अमेरिकन यूरोपियन और ऑस्ट्रेलिया इन स्टैंडर्ड लेकिन भारत में अधिकतर अमेरिकन स्टैंडर्ड के ग्रेट डेन डॉग देखे जा सकते हैं। जिनका वजन 55 किलो से लेकर 95 किलो तक और हाइट 70 से 87 सेंमी तक होता है।

सेंट बर्नार्ड–

भारत में पाए जाने वाले एक जानी-मानी नस्ल है। सेंट बर्नार्ड जो आकार में लंबे घने बालों और सुंदरता के कारण काफी पसंद किए जाते हैं। इनके साथ ही साथ सेंट बर्नार्ड डॉग का मूल देश स्विजरलैंड है तथा यह एक वर्किंग ग्रुप में आने वाली नस्ल है। आपको जानकारी के लिए बता दें कि @MADLAB नाम के अकाउंट से शेयर किया गया है और इन वीडियो में कुत्ते ने सबका दिल जीत लिया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back To Top