21 करोड़ के सुल्तान से भी खूबसूरत है फाजिल्का केंद्रीय पशु

Fazilka is more beautiful than the Sultan of 21 crores, the central animal

महंगी व्हिस्की और शानदार खाने के शौकीन सुल्तान की हार्ट अटैक से हुई मौत। हरियाणा के कैथल के मशहूर सुल्तान झोंटा किस्से अपने जरूर सुनें होगे जिनकी कीमत ₹21 करोड़ लगाई गई थी, लेकिन मशहूर सुल्तान की मौत होने के बाद सुल्तान की यादें पूरे हिमाचल प्रदेश के सोलन में उस समय फिर से चर्चा का विषय बन गई। जब प्रदर्शनी में फाजिल्का को देखा गया।

फाजिल्का ने ही सुल्तान की सभी यादें ताजा कर दी। इसके मालिक वीरेंद्र सिंह ने दावा किया है कि इस भैंसे ने 21 करोड़ के सुल्तान को भी फाइट में हरा दिया था। यही नहीं उनकी देखभाल के लिए सुल्तान के अंदाज से ही की जाती है। इसीलिए फाजिल्का भैंसे की देखभाल का सालाना खर्च एक करोड़ से भी ज्यादा है।

केंद्रीय पशु मंत्री पुरुषोत्तम रुपाला भी इससे काफी प्रभावित हुए और उन्होंने सोलन पशु मेले का स्थाई चैंपियन घोषित किया। फाजिल्का की लंबाई 5 फुट 9 इंच है और यह हर रोज 20 तरह का खाना खाता है वीरेन्द्र सिंह ने बताया कि यह भैंसा अभी केवल 6 माह का है लेकिन उसका मुकाबला हाथों से भी किया जा सकता है।

5.9 फीट हाइट है वीरेंद्र सिंह पेशे से वकील हैं, लेकिन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के रास्ते पर चलकर आत्मनिर्भर बन रहे हैं। ऐसे में यूनेस्को का व्यवसाय किया है। यह वीडियो यूट्यूब अकाउंट@science technology UI पर देखा जा सकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back To Top