भारतीय सेना में निकली भर्ती 8वीं, 10वीं पास जल्द करें आवेदन, मिलेगी अच्छी सैलरी

ar rm

भारतीय सेना में शामिल होना, भारत के हर युवा का सपना है। पर इस सपने को पूरा करने के लिए सालों की कड़ी मेहनत और एक अच्छे अवसर की जरूरत होती है। ऐसा ही एक सुनहरा मौका लेकर आया है, भारतीय सेना भर्ती रैली 2021। जहां इच्छुक उम्मीदवार रैली में शामिल होकर अपना सपना पूरा कर सकते हैं। रैली में शामिल होने के लिए उम्मीदवारों को फॉर्म भरना पड़ेगा। जिसकी जानकारी वह भारतीय सेना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर देख सकते हैं।

“joinindianarmy.nic.in” इस लिंक पर क्लिक करके आप सीधे भारतीय सेना के आधिकारिक वेबसाइट पर पहुंच जाएंगे। आपको बता दे कि उम्मीदवारों का चयन लिखित परीक्षा, फिजिकल फिटनेस टेस्ट और मेडिकल के आधार पर किया जाएगा। जो उम्मीदवार इन सभी परीक्षा में सफल होंगे उन्हें ही भारतीय सेना में भर्ती का मौका मिलेगा।

भारतीय सेना भर्ती मुख्यालय, चेन्नई के तहत इंदिरा प्रियदर्शिनी स्टेडियम, विशाखापत्तनम (आंध्र प्रदेश) में 16 अगस्त से 31 अगस्त 2021 तक होने वाली भर्ती रैली के लिए शेड्यूल की घोषणा की है। इच्छुक एवं योग्य उम्मीदवार 20 जून से 3 अगस्त 2021 तक ऑनलाइन माध्यम से भारतीय सेना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अप्लाई कर सकते हैं। इस भर्ती रैली के लिए एडमिट कार्ड 9 अगस्त से जारी किए जाएंगे।

भारतीय सेना भर्ती रैली 2021 के लिए रिक्ति विवरण-
सैनिक जीडी
सैनिक तकनीकी
सैनिक तकनीकी (गोला-बारूद परीक्षक)
सैनिक नर्सिंग सहायक / एनए पशु चिकित्सा
सैनिक क्लर्क/एसकेटी
सैनिक व्यापारी

योग्यता मानदंड-

सैनिक जीडी: उम्मीदवार को न्यूनतम 33% या समकक्ष के साथ मैट्रिक उत्तीर्ण होना चाहिए।

सैनिक तकनीकी: उम्मीदवार को साइंस (पी.सी.एम.आई.) के साथ न्यूनतम 50% या समकक्ष के साथ 10+2 उत्तीर्ण होना चाहिए।

सैनिक तकनीकी (गोला बारूद परीक्षक): उम्मीदवार को साइंस (पी.सी.एम.आई.) के साथ न्यूनतम 50% या इंजीनियरिंग (मैकेनिकल / इलेक्ट्रिकल / ऑटोमोबाइल / कंप्यूटर विज्ञान और इलेक्ट्रॉनिक और इंस्ट्रुमेंटेशन) में तीन वर्षीय डिप्लोमा के साथ 10 + 2 उत्तीर्ण होना चाहिए।

सोल्जर नर्सिंग असिस्टेंट / एनए वेटरनरी: उम्मीदवार को साइंस (पी.सी.एम.आई.) के साथ न्यूनतम 50% या बीएससी (बॉटनी / जूलॉजी / बायोसाइंस) और अंग्रेजी के साथ 10 + 2 उत्तीर्ण होना चाहिए।

सैनिक क्लर्क/एसकेटी: उम्मीदवार को न्यूनतम 60% के साथ 10+2 उत्तीर्ण होना चाहिए और न्यूनतम 50% अंकों के साथ अंग्रेजी और गणित/लेखा/बुककीपिंग का अध्ययन किया होना चाहिए।

सोल्जर ट्रेड्समैन (ऑल आर्म्स): संबंधित ट्रेड में 10वीं/आईटीआई होना चाहिए।

सोल्जर ट्रेडमैन: उम्मीदवारों को 8वीं पास होना चाहिए।

अन्य लिंक -https://joinindianarmy.nic.in/latest-rally-jcos-or.htm

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back To Top