जानिए कैसे….मात्र ₹ 17500 लगाकर, आप 5 करोड़ के मालिक बन सकते हैं..

kp

5 करोड़ के मालिक बने… केवल हर महीने ₹ 17500 जमा कर
आज के समय में अपनी इच्छा की पूर्ति करना इतना आसान भी नहीं है। बढ़ती महंगाई और बेरोजगारी के समय में हर कोई अपने भविष्य को लेकर परेशान रहता है और कोशिश करता है कि वह अपनी कमाई से कुछ पैसे बचा कर रख पाए, ताकि उससे अपने बुढ़ापे में किसी बात की चिंता ना हो। लेकिन इतनी बढ़ती महंगाई के बीच हर किसी को ऐसा कर पाना संभव नहीं हो पाता है फिर भी कुछ लोग अपनी कमाई से छोटी-छोटी बचत कर उन पैसों को सुरक्षित निवेश में लगाकर कम पैसे में अधिक लाभ ले सकते हैं। आइए जानते हैं एक ऐसी ही योजना के बारे में जो आपको कम निवेश में अधिक लाभ देता है।

सिस्टमैटिक इन्वेस्टमेंट प्लान म्यूच्यूअल फंड की ओर पेश निवेश का एक ऐसा प्लान है। जिसमें थोड़े-थोड़े पैसे समय-समय पर निवेश कर सकते है। इस प्लान में तिमाही, छमाही और सालाना निवेश किया जा सकता है। जिसमें आप अपनी सुविधा अनुसार पैसा जमा कर लंबी धनराशि प्राप्त कर सकते हैं।

जानकारी के अनुसार लंबी अवधि के लिए निवेश पर लोगों को कम से कम 12 फ़ीसदी रिटर्न की उम्मीद रहती है। एक आंकड़े के अनुसार अगर आप 20 साल में ₹5 करोड़ से ज्यादा का मालिक बनना चाहते हैं तो आपको हर महीने 17500 रुपए का निवेश करना होगा।

एसआईपी म्यूच्यूअल फंड के जानकारों के अनुसार निवेशक को सबसे पहले समय और लक्ष्य दोनों तय कर लेना चाहिए क्योंकि 20 साल में 5 करोड़ रुपए जमा करना एक महत्वाकांक्षी लक्ष्य है और इसके लिए आपको अपने महीने के बजट से कटौती करनी ही पड़ेगी। अगर आपकी आमदनी अच्छी है तो फिर आपके लिए कोई चिंता की बात ही नहीं है।

यदि कोई निवेशक म्यूचुअल फंड एसआईपी में हर महीने निवेश करता है तो से 12 फ़ीसदी रिटर्न मिलता है वही निवेशक सालाना स्टेपअप करता है, इसके लिए उसे ₹ 17500 हर महीने से शुरुआत करनी होगी तो 20 साल में आपको 5.02 करोड रुपए की मैच्योर्ड रकम देगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back To Top