आखिर क्या वजह थी कि लंगूर का अंतिम संस्कार पूरे रीति रिवाज के साथ किया गया

Langur's last rites were performed with full rituals

श्मशान घाट पर इंसानों की चिता जलते हुए सभी ने देखा है लेकिन एक ऐसा मामला सामने आया, जिसे देख सबको हैरानी हो रही है। दरअसल स्थानीय लोगों ने एक लंगूर की विधिवत तरीके से अंतिम संस्कार किया। अंतिम संस्कार के लिए न केवल जुलूस निकला, बल्कि बैंड बाजा भी शामिल हुआ। यह मामला उत्तर प्रदेश के औरैया जिले का है।

बिजली के तार से हुई लंगूर की मौत

लंगूर की मौत बिजली की तार के संपर्क में आने से हुई लंगूर के मौत के बाद गांव के लोग बेहद भावुक हो गए और उसका अंतिम संस्कार करने का फैसला लिया है। स्थानीय लोगों की उपस्थिति में बैंड बाजे के साथ पूरे हिंदू परंपराओं के अनुसार उसका अंतिम संस्कार किया गया।

शव यात्रा में भजन गाए

लंगूर की शव यात्रा में गांव वाले भजन गाते, गाते उसके शव वाहन के पीछे पीछे चलते गए। अंतिम संस्कार शहर के बाहरी इलाके में ले जाकर अंतिम संस्कार किया। जहां स्थानीय लोग भगवा रंग के कफन में लपेटे लंगूर के शव को स्नान करा, फिर हिंदू रीति रिवाज से उसका अंतिम संस्कार हुआ। अंतिम संस्कार में शव यात्रा के समय बैंड बाजे के साथ ही पुष्पवर्षा भी हो रही थी। लंगूर को दफनाया गया।

किसी जानवर का इस तरह से अंतिम संस्कार पहली बार ही देखा जा रहा होगा। क्या आपने ऐसा अंतिम संस्कार देखा है कमेंट बॉक्स में लिखकर हमें बताएं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back To Top