तेंदुआ और साही की लड़ाई में तेंदुए को हार मानने पर होना पड़ा मजबूर

जंगल में आपको खतरनाक जानवर ज्यादा ही मिलेंगे। कुछ खतरनाक जानवर ऐसे होते हैं, जिनसे जंगली जानवर खुद ही डरते हैं। तेंदुआ भी एक ऐसा जंगली जानवर है, जिससे कुछ जानवर बहुत डरते हैं और उसे देखते ही अपनी जान बचाकर भागने लगते हैं। कभी-कभी तेंदुआ उन जानवरों पर भारी पड़ जाता है और उनकी जान लेकर ही मानता है लेकिन एक तेंदुए ने काटों वाले साही पर अटैक कर दिया और साही ने अपनी लंबी लड़ाई लड़ने के बाद वह तेंदुएं से जीत लिया।

वैसे तो तेंदुआ अपने शिकारियों से हमेशा जीतता है और उन पर काबू करके उन्हें अपना आहार भी बना लेता है। लेकिन कभी-कभी कुछ ऐसे छोटे जानवर भी होते हैं, जो इन खतरनाक और बड़े जानवरों पर भारी पड़ जाते हैं। सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे वीडियो में एक तेंदुआ और पॉर्क्यूपाइन यानी काटों वाले साही को देखेंगे।

जिसमें आप देखेंगे कि तेंदुआ भलै ही खतरनाक हो और उसने लाख कोशिश की हो लेकिन फिर भी वह साही को अपना आहार नहीं बना पाया। तेंदुआ पीछे हटने पर मजबूर हो गया। तेंदुआ साही को छोटा और आसान शिकार समझ का हमला किया था। तेंदुआ अपने पंजों और जबड़ों की मदद से साही पर लगातार काबू करने की कोशिश कर रहा था।

लेकिन वीडियो में आप देखेंगे कि तेंदुआ कम वजह से ही शाही की मुंह की तरफ से उसे दबोचने की कोशिश करता है।साही भी बचने की कोशिश करता है। ऐसे में ही वह पलट कर शरीर की नुकीली स्किन से उसे घाव कर देता है।

साही की इस सुरक्षा कवच की वजह से काफी देर तक तेंदुए ने उसके शिकार में कामयाबी नहीं पाई और अपना एक पैर घायल करवा लिया। तेंदुए के मुंह पर भी काफी घाव हुए रिपोर्ट की मानें तो दोनों के बीच करीब 90 मिनट तक यह लड़ाई चलत रही और तेंदुए को साही ने पीछे हटने पर मजबूर किया।

साही ने पलटवार में कांटेदार स्कीम से अपने आप की जान बचाई हमें शिकारी को भी खूब चोट पहुंचाए। यह वीडियो यूट्यूब अकाउंट africa चैनल नाम के अकाउंट से शेयर किया गया।। इस वीडियो को 12000 से ज्यादा बार देखा जा चुका है

यह रोमांचक वीडियो आपको कैसा लगा कमेंट बॉक्स में लिखें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back To Top