इंसानों की तरह जानवरों में भी आत्महत्या की प्रवृत्ति होती है, जानिए इसके पीछे का कारण

humans, animals also have suicidal

हर कोई अपनी लाइफ में किसी न किसी बात से दुखी जरूर रहता है लेकिन बहुत से लोग ऐसे होते हैं कि अपनी जिंदगी की दुखों से जद्दोजहद नहीं कर पाते और इसे परेशान होकर आत्महत्या भी कर लेते हैं। जिस तरह से इंसान आत्महत्या करते हैं वैसे ही जानवरों में भी हत्या की भावना भरी होती है। हां यह जरूर है कि वह बोल नहीं पाते हैं लेकिन अपने दुख से दुखी होकर वह जान देने की कोशिश कर सकते हैं।

विज्ञान की दृष्टि से अगर देखा जाए तो जानवर भी सुसाइड करते हैं लेकिन उनकी अंदर यह चीज इंसानों से कम ही होता है। शोध के अनुसार अगर जानवर के मालिक की मौत हो जाती है तो जानवर ज्यादा दुखी हो जाते हैं। वह उस समय खाना पीना छोड़ देते हैं, जिससे उनकी भी मौत हो जाती है। क्या प्राणी भी आत्महत्या करते है? - Quora

जानवरों में अगर वफादारी की बात की जाए तो कुत्ता, बिल्ली सबसे वफादार जानवर होता है। इस जानवर में अपने मालिक से दूर होने पर आत्महत्या करने की भावना देखी जा सकती है। जिंबाब्वे के एक नेचुरल रिसर्च में जानवरों को सुसाइड करने का मामला देखा गया। जहां नर शेर के मरने के बाद मादा शेर का भी शव मिला था। खोज करताओं के अनुसार मादा अपने सहयोगी की मौत से दुखी हुई और उसने भी आत्महत्या कर लिया। इंल्यूस्ट्रेटेड लंदन न्यूज़ के अनुसार जानवर भी डिप्रेशन का शिकार होते है और ऐसे में वह असामान्य बर्ताव करने लगते हैं।

इस घटना के अनुसार एक कुत्ता परेशान होकर सुसाइड करने की कोशिश कर रहा था। वह खुद को बार-बार स्विमिंग पूल में गिरा कर डुबो रहा था उसे बचाया गया लेकिन आखिरकार वह मर ही गया। इससे साफ जाहिर होता है कि इंसानों की तरह जानवरों में भी आत्महत्या की प्रवृत्ति होती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back To Top