मां की ममता की ताकत.. बिना हाथों के ही बच्ची को दे रही हैं अच्छी परवरिश…

मां जैसी मजबूत कोई भी नहीं हो सकता। मां के शरीर में कोई भी कमी हो लेकिन वह अपने बच्चे के प्रति पूरी ईमानदारी से समर्पित रहती है और ऐसा ही एक मामला सामने नजर आया है। बेल्जियम की रहने वाली सारा तलबी एक मां है लेकिन सारा अन्य मां की तरह नहीं है। वह सबसे अलग मां है। दरअसल सारा जन्म से ही विकलांग है। उनके दोनों हाथ नहीं है, लेकिन उनके अंदर आत्मविश्वास भरपूर है। वह अपने घर का सारा काम अपने पैरों से करने के साथ ही 2 साल की बेटी की पूरी जिम्मेदारी संभालती हैं।

38 वर्षीय सारा विकलांग पैदा होने के बावजूद कभी अपनी हिम्मत नहीं हारी और हमेशा जीवन में आगे बढ़ने की का ही प्रयास करती रही है उन्हें इसकी वजह से अनेक दिक्कतों का सामना करना पड़ा है, लेकिन उन्होंने इसे अपनी कमजोरी कभी नहीं बनाई।

वह बिना हाथों के ही अपनी सारी जिम्मेदारियां बखूबी निभाती हैं। सोशल मीडिया पर सारा खूब एक्टिव रहती हैं और वह अपनी बेटी लिलिया के साथ अक्सर फोटो अपडेट करती रहती हैं। सारा अपने साथी ऐसे बहुत से विकलांग महिलाओं के लिए एक मिसाल बनी हैं, जो अपनी कमजोरी को ही अपनी ताकत बना लेती हैं और कभी भी निराश नहीं होती हैं।

सारा की हिम्मत का सोशल मीडिया पर खूब तारीफ हो रहा है। वही देखा जाए तो जहां लो अपनी शारीरिक कमी की वजह से अपना दुखड़ा रोते रहते हैं और आगे ना बढ़ पाने का एक बहाना बता देते हैं। लेकिन सारा ने इसे अपना दुखड़ा ना बनाकर अपनी ताकत बनाए और आज वह अपने, अपने परिवार और अपने बच्ची का पूरा ख्याल रखती हैं। वह भी बिना दोनों हाथों के जहां एक हाथ ना होने को इंसान कमजोर हो जाता है। ऐसे में उन्होंने अपने पैरों को ही हाथ बनाया और दुनिया में एक मिसाल कायम की है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back To Top