दुनिया में पहली बार कुत्तों के लिए बना मोबाइल फोन, वीडियो कॉल के जरिए बात होगी

Mobile phone made for dogs for the first time in the world

आज के युग में मोबाइल डिवाइस लोगों की जरूरत बन चुकी है।मोबाइल के बिना इंसान रही नहीं सकता है। इंसानों के साथ जानवरों को भी अब इस मोबाइल की लत लगी हुई है। सोशल मीडिया पर जानवरों के कई वीडियो वायरल हुआ करते है।

इस वीडियो में आपको डॉग से जुड़े वीडियो खास तौर पर देखने को मिलेंगे और यह लोगों को खूब पसंद ही आती हैं। शायद इसी को ध्यान में रखते हुए डॉगी के लिए भी मोबाइल की खोज हुई है। जिसके जरिए डॉगी अपने मालिक से बात कर सकते हैं साथ ही वीडियो कॉल के जरिए उनसे जुड़ भी सकते हैं।

वैज्ञानिकों ने डॉगी के लिए ऐसे डिवाइस बना दी है। जिसकी सहायता से डॉगी अपने मालिक से आसानी से बात कर सकेंगे और मालिक भी डॉगी की गतिविधियों को कहीं से भी देख सकते हैं साथ ही साथ डॉगी पर निगरानी भी रख सकते हैं।

न्यूयाॅर्क पोस्ट के अनुसार वैज्ञानिकों ने एक प्रोटोटाइप डॉग फोन डिवाइस बनाया है। यह एक बॉल की तरह दिखती है, जो गतिविधियों को पहचान सकती है और कंप्यूटर से कनेक्ट नहीं हो सकती है। इस डिवाइस के जरिए कोई भी इंसान अपने डॉग से बात कर सकता है।

डॉक्टर इलियेना ने इस डिवाइस की खोज की है। डॉक्टर इलियाना अपने 10 साल के डॉग के लिए इस डिवाइस को बनाया प्राप्त जानकारी के अनुसार वे एनिमल कंप्यूटर इंटरेक्शन की विशेषज्ञ है। ऐसे लोगों को असुविधा अक्सर ही होता है।

जब वह बाहर जा रही होते हैं तो उन्हें अपने पालतू जानवर के विषय में चिंता होती है और यह भी एक समस्या है कि वह उन्हें हर जगह लेकर जा नहीं सकते। इसकी वजह से उन्हें घर पर ही छोड़ना पड़ता है। और इस बात को ध्यान में रखकर डिवाइस कि यह खोज हुई है।

वैसे भी देखा जाए तो यह बहुत बड़ी खोज है क्योंकि लोगों को अपने डॉगी की देखभाल की चिंता जरूर होती है। खासकर जब वह बाहर हो तो यह उनकी काफी सहायता करेगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back To Top