लोगों की परवाह किए बिना, लड़की ने दूध बेचने का शुरू किया काम, सपना है सरकारी शिक्षक बनने की

regardless of the people, the girl started selling milk

भरतपुर की एक ऐसी बेटी जिसने अपनी मेहनत और दृढ़ संकल्प की मदद से अपने सपनों को साकार करने में लगी हुई है, जिसे देख हर कोई हैरान है। लोहागढ़ यानी भरतपुर जिले की बेटी जो मेहनत के बूते अपने परिवार की आजीविका चला रही है, साथ ही पढ़ाई भी करके एक अच्छी शिक्षिका बनकर शहर की बेटियों को शिक्षित करने का ख्वाब देख रही है। नीतू अपने सपनों को साकार करने की लगातार कोशिश और कड़ी मेहनत में लगी हैं।

नीतू लड़कियों को ही नहीं लड़कों को भी कर रही प्रेरित

19 वर्षीय नीतू शर्मा जो समाज में लड़कियों के लिए ही नहीं बल्कि लड़कों के लिए भी प्रेरणा बने हुई है।‌ उनके हौसले और मजबूत इरादों से वह ऊंची उड़ान भरी है, जिसे देखकर अच्छे-अच्छे उनकी तारीफ कर रहे हैं।‌ नीतू ने हर मुश्किल में अपने लिए खुद ही रास्ता ढूंढा। नीतू पिछले 8 सालों से दूध बेचकर परिवार का भरण पोषण करने में पिता की मदद करने के साथ ही अपने पढ़ाई भी बखूबी करती हैं। सुबह 4:00 बजे उठकर गांव में घर-घर दूध खरीद कर इकट्ठा करती है और उसे टंकियों में भरकर बाइक से शहर ले जाती हैं घर-घर बेचती हैं।

पिछले 8 सालों से दूध बेच रही हैं             

सुबह 10:00 बजे तक दूध बेचने के बाद अपने किसी रिश्तेदार के घर बाइक और दूध की खाली टंकियों को रखकर और कपड़े बदल कर नीतू वहां से कंप्यूटर क्लास जाती हैं। क्लास से 12:00 बजे फ्री होकर वापस घर लौटती हैं। शाम को गांव से दूध इकट्ठा कर फिर शहर में बेचती हैं और रात करीब 7:00 बजे तक अपने घर वापस लौटती हैं।गांव लौटकर रात में वह अपनी पढ़ाई भी करती हैं।

दूध बेचने का लक्ष्य है खुद की पढ़ाई पूरी करना और साथ में दो बड़ी बहनों की शादी भी

नीतू शर्मा के चार बहने हैं। बहनों के अलावा उनका एक छोटा भाई है, जो अभी दसवीं में पढ़ता है। दो बड़ी बहनों की शादी हो चुकी है लेकिन अभी दो बड़ी बहनों की शादी करनी है। पिता मजदूरी करने जाते हैं नीतू का सपना है कि वह सरकारी शिक्षक बने। इसी के लिए वह इतनी मेहनत भी करती हैं, साथ ही वह चाहती हैं कि वह दो बड़ी बहनों की शादी भी कराएं।

नीतू ने जब यह काम शुरू किया तो समाज में उनकी खूब बुराई होती थी और लोग भला बुरा कहते थे। लेकिन धीरे-धीरे आज वही लोग उसकी पीठ थपथपाते हैं। हर गली चौबारे में नीतू की बातें होती हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back To Top