एक ऐसा रेस्टोरेंट जहां ग्राहक को बोलना है मना, ऑर्डर देने के लिए करना पड़ता है ये अनोखा ‌काम

दुनिया को आप अजूबाओं का मेला भी कह सकते हैं क्योंकि इसमें इतनी अजीब चीजें होती है कि सुनने के बाद हैरानी होती है। दुनिया में बहुत सारे रेस्टोरेंट है जिनके बारे में आप सभी जानते होंगे और सब रेस्टोरेंट की अपनी कोई न कोई खास बात होती है। किसी रेस्टोरेंट के खाने पीने को सर्व करने का अंदाज कुछ अलग होता है। कोई रेस्टोरेंट अपनी ऊंचाई की वजह से मशहूर होती है तो कुछ रेस्टोरेंट के नियम इतने सख्त होते हैं कि उनका पालन करना पड़ता है।

ऐसे अजीब रेस्टोरेंट्स आपको दुनिया में मिलेंगे लेकिन दुनिया में एक ऐसा भी रेस्टोरेंट है। जहां ग्राहक बोल नहीं सकते हैं । मतलब इस रेस्टोरेंट में कोई कस्टमर और यहां काम करने वाले कर्मचारियों को बोलने की पूरी तरीके से पाबंदी है।

चीन के ग्वांगझू क्षेत्र में स्थिति अजीब रेस्टोरेंट साइलेंट कैफे के नाम से दुनिया में मशहूर है। जहां किसी को कुछ भी बोलने की अनुमति नहीं है। हर कस्टमर को यह जानकारी पहले ही दे दी जाती है। यहां बिना बोले आर्डर देना होगा आपको जो भी मांगना है आप उसे इशारे से मेन्यू कार्ड के नंबर को बता दें। आर्डर आपके पास आ जाए।

इस वजह से रखी गई व्यवस्था

कस्टमर को मैन्यू कार्ड मिलने पर इशारे से मेन्यू कार्ड पर लिखे नंबर को बताना होता है फिर उस नंबर के आगे खाने-पीने की जो चीजें लिखी है आपके पास आर्डर देने के कुछ ही देर के अंदर आपके पास आ जाता है। इस रेस्टोरेंट में आधे से ज्यादा कर्मचारी ऐसे हैं जो सुन नहीं सकते हैं और इस रेस्टोरेंट का प्रयास है कि वह ना सुन पाने वाले लोगों की भाषा अन्य लोगों को समझने के लिए प्रेरित करें।

इसके अलावा कोई ऐसे नहीं बता पा रहे हैं तो नोट पैड पर लिख कर दे यहां कर्मचारी और ग्राहक के बीच डिजिटल कम्युनिकेशन की व्यवस्था की गई है। ग्राहक को दिक्कत ना हो इसीलिए इसकी व्यवस्था कंपनी ने की है।

सबसे हैरानी क की बात है कि स्टारबक्स में गुआंगडोंग डेफ पिपुल एसोसिएशन के साथ मिलकर साइन लैंग्वेज प्रोग्राम शुरू किया है। जिसे इस कैफे में आने वाले ग्राहक भाषा को समझ सके और उससे भी हैरान करने वाली बात यह है कि स्टारबक्स का यह पहला साइलेंट कैसे नहीं है। इससे पहले मलेशिया और वाशिंगटन डीसी में कंपनी ने साइलेंट कैसे शुरू किया था और इसी कारण कंपनी की तारीफ भी की जाती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back To Top