डॉक्टरों को मिली एक और कामयाबी, सूअर की किडनी लगाकर बचाई इंसान के बच्चे की जान

Saved the life of a human child by planting a pig kidney

देश-विदेश और हमारे आसपास लगातार खोजों के द्वारा विज्ञान और मजबूत होता चला जा रहा है। अब का समय तो ऐसा हो गया है कि हर प्रश्न का जवाब विज्ञान के पास होता ही है। लगातार वैज्ञानिक हर क्षेत्र में शोध करते हुए मनुष्य के जीवन को और आनंदमय और सुविधा पूर्वक बना दे रहे हैं। विज्ञान लगातार हर क्षेत्र में चमत्कार कर रहा है। ऐसा ही चमत्कार मेडिकल साइंस के वैज्ञानिकों ने एक बड़ी कामयाबी हासिल की है और सभी को चौंका कर रख दिया है।

उन्होंने यह साबित कर दिया कि अगर हम सच्ची लगन और मेहनत से किसी कार्य को करें तो अवश्य पूरा होगा। आजकल सबसे बड़ी समस्या मनुष्य के शरीर से जुड़ी हुई है। मनुष्य के शरीर में कितनी बीमारियां होती चली जा रही है की बीमारियों का इलाज भी मांगा होता चला जा रहा है। ऐसे में शरीर की बड़ी समस्या किडनी खराब होना है। अक्सर लोगों के धूम्रपान और दूसरे प्रकार के नशीली पदार्थों का सेवन करने से लोगों की किडनी खराब हो जाती है। इसी समस्या को सुलझाने के लिए अमेरिका के वैज्ञानिकों ने सूअर के किडनी को इंसानों के शरीर में ट्रांसप्लांट करने की कोशिश की और उसमें सफल भी हो गए।

आपको तो पता है कि किडनी अगर खराब हो जाए तो जिंदगी जीना काफी मुश्किल हो जाता है और किडनी काफी महंगी मिलती है जिसे एक आम आदमी नहीं खरीद सकता, इसी समस्या को दूर करने के लिए अमेरिका के वैज्ञानिकों ने इस पर काफी शोध किया है और अंत में सूअर की किडनी इंसानी शरीर में अच्छे से कार्य कर रहे हैं वैज्ञानिकों ने बताया कि यह ट्रांसप्लांट की प्रक्रिया न्यूयॉर्क सिटी में एनवायो लैंग हेल्थ सेंटर में की गई।
वैज्ञानिकों ने बताया कि पहले हम लोगों ने सूअर के जीन को बदला था। मानव शरीर सूअर के इस अंग को स्वीकार कर लें। अंततः वैज्ञानिक अपने इस शोध में सफल रहे वैज्ञानिक ने बताया कि पहली बार ऐसा हुआ है कि किसी जानवर के किडनी को मनुष्य के शरीर में ट्रांसप्लांट किया गया है। हमने कई बार ऐसा करने की कोशिश की लेकिन हमेशा नाकाम रहे।

अब हम लोगों का यही लक्ष्य है कि ऐसे ही सफल ट्रांसप्लांट करके जो भी व्यक्ति किडनी की समस्याओं से जूझ रहा है उन्हें निजात दिलाया जाए। वह भी एक अच्छी लाइफ जी सके। वैज्ञानिकों के शोध की काफी सराहना की जा रही है और लोग इस शोध से काफी खुश भी हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back To Top