घर के आंगन में अजीब जानवर देखते ही घर में मचा कोहराम, वीडियो देख आप भी चौंक जाएंगे

Seeing strange animals in the courtyard, there was chaos in the house

यह दुनिया बेहद ही अजीबोगरीब है। जहां पर कभी ना कभी कुछ ऐसी चीजें देखने को मिल जाती हैं जो हैरान कर देते हैं। वैसे प्राचीन काल से ही लोग कुछ न कुछ नया और अद्भुत देखने देखते ही रहते हैं। यहां समुद्राम महासागरों में तो कुछ ऐसे भयानक चीज देखने को मिल जाती है। जिस पर आज तक शोध चल रहे हैं लेकिन उसके विषय में कोई पुख्ता सबूत या कोई वर्णन नहीं मिले हैं। वैसे अगर देखा जाए तो बेहद ज्यादा लोगों का मानना यह भी है कि समुद्री राक्षस और गहरे समुद्र में मिलते ही हैं। वह भी आज के युग में उस लोगों ने विशाल सांप ऑक्टोपस और विज्ञान के लिए अज्ञात अन्य जीवो को भी देखा है।

समुद्री राक्षस क्रैकेन

पौराणिक समुद्री जीव जो सेफलोपॉड जैसा दिखता है। उससे क्रैकेन कहा जाता है। पहली बार आइसलैंड इन नाविकों द्वारा वर्णित जिसमें दावा किया गया। यह एक साधारण द्वीप जैसा दिखता है। गहरे समुद्र के इस राक्षस का वर्णन सामान्य और पोस्ट है। 1810 में नार्वे के एक जहाज ने पानी में जेलीफिश के समान एक विशाल जी देखा जो लगभग 70 मीटर था। मुलाकात का एक रिकॉर्ड भी देखने को मिला 19वीं शताब्दी में विज्ञान द्वारा पुष्टि की गई थी।

राक्षस स्काईला

ग्रीक पौराणिक कथाओं में स्काईलार को एक अद्वितीय प्राणी माना गया है। अन्य राक्षस चरीबडिस से बहुत दूर नहीं रहता था। खतरनाक और प्रचंड माने जाने वाला यह जीव कई देवताओं के प्यार की वस्तु थी। समुद्री राक्षस छह सिर वाला एक साफ है। जिसने मादा शरीर के ऊपरी हिस्से को बरकरार रखा है। पानी के नीचे कुत्ते के सिर में तंबू में छिपाए रहे थे। सुंदरता से नाविकों को आकर्षित किया और अपने सिर के साथ एक गैलिको आधार कार्ड सकती थी।

ग्रैंडल

अंग्रेजी महाकाव्य में अंधेरे के राक्षसों को ग्रेंडेल कहा जाता है। एक विशाल ट्रोल्ड है जो डेनमार्क में रहता है। समुद्री राक्षसों का वर्णन करते हुए इसे अक्सर सूची में शामिल किया जाता है। यह पानी के नीचे की गुफाओं में रहता है, लोग इससे घृणा करते हैं और इसे देखकर लोगों में दहशत फैल जाता है। इस राक्षस के बारे में फिल्म और कार्टून भी बनाए गए थे। यह सारी जानकारियां यूट्यूब अकाउंट @mind bloggler पर शेयर किया गया है। जिसे हजारों लोगों ने पसंद भी किया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back To Top