ऐसा सांप जो गर्दन कटने के बाद भी, हवा में उड़ कर काट सकता है

such a snake that even after cutting its neck

दुनिया भर जहरीले सांप सबसे ज्यादा पाए जाते हैं और हर साल दुनियाभर में लाखों लोग सांप के काटने से मर भी जाते हैं। भारत में तो सांप के काटने से मरने की बात आम है। आज हम एक ऐसे सांप के विषय में जानेंगे, जिसकी अगर गर्दन काट भी जाए तो वह हवा में उड़ कर इंसानों की जान ले लेता है।

जहरीले सांपों की अगर बात की जाए तो सबसे पहले नाम आता है किंग कोबरा का, जो भारत में पाया जाने वाला सबसे जहरीला सांप होता है। इसके काटने के आधे घंटे के अंदर ही इंसान की मौत हो जाती हैं। वैसे भी भारत में सांप के काटने से सबसे ज्यादा मौत का मामला सामने आता है।

किंग कोबरा में कार्डियोटॉक्सिक और सिनॉप्टिक न्यूरोटोक्सीन नामक जहर पाया जाता है। इसके काटने से इंसान के शरीर का न्यूरो सिस्टम बंद हो जाता है। जिससे इंसान को लकवा मारता है और फिर वह मर जाता है। जिसके बचने की कोई गुंजाइश ही नहीं रहती है।

कोबरा सांप की लंबाई 1 से डेढ़ मीटर तक होती है और इसकी लगभग 300 प्रकार के सांप होते हैं। आपको जानकर हैरानी होगी कि कोबरा सांप की गर्दन कटने के बाद भी यह इंसानों की जान ले सकता है।
चीन में कुछ महीने पहले एक ऐसा ही मामला सामने आया था। जहां एक शेफ ने एक कोबरा सांप की गर्दन काटकर उसका शूप बनाने जा रहा था, लेकिन कोबरा की गर्दन ने उड़कर शेफ को काट लिया। जिससे शेफ की जान चली गई। यह मामला बेहद ही डरावना है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back To Top