यह है भारत की सबसे महंगी सब्जी, एक किलो सब्जी के लिए देने होंगे 30 हजार रुपये |

s v

आपने कई सब्जियों को खाया है, जो ज्यादा महंगी नहीं होती है, लेकन भारत की ही एक ऐसी सब्जी है जिसकी कीमत हजारो रूपए है। आइये जानते है इस सब्जी के बारे में।

आपने कई बार सुना होगा की दूसरे देशो में कई सब्जिया बहुत महंगी होती है, लेकिन आप यह जानते है की, भारत में भी एक ऐसी सब्जी है जिसकी कीमत विदेशो की सब्जियों से भी काफी महंगी है।  जिसकी कीमत सुनकर आपके होश उड़ जाएंगे और इस सब्जी को एक किलो खरीदने के लिए आपको 30 हजार रुपये देने पड़ेंगे।

क्यों है इतनी महंगी

आपको बता दे की इस की कीमत 30 हजार रुपये इसलिए है, क्योकि इसे उगने में बहुत मेहनत लगती है, इसके बाद यह सब्जी उगायी जा सकती है।  इसको बनाने में ड्राय फ्रूट, सब्जियां और देशी घी का इस्तेमाल होता है इसका नाम “गुच्छी” है और अगर आप इसे कहते है तो और अगर आप इसके कहते है तो आपको दिल से जुड़ी कोई बीमारी नहीं होगी। यह ह्रदय के लिए बेहतर मानी जाती है।

इस सब्जी का नाम गुच्छी है, इसमें पर्याप्त मात्रा में विटामिन-बी, डी, सी और के होता है और अगर आपको दिल की बीमारी है तो आपके लिए यह सबसे बेहतर सब्जी में से एक है। गुच्छी हिमाचल प्रदेश, जम्मू-कश्मीर के पहाड़ों पर उगाई जाती है, इसे कश्मीर में इसे बट्टकुछ के नाम से जानते है। कई बार यह बारिश के सीजन में कई बार ये खुद ही उग जाती हैं।

यदि आप इसका उत्पादन करना चाहते है, तो कई महीने लग जाते हैं और इसे पहाड़ पर बहुत ऊपर जाकर इसे लाना पड़ता है यह बहुत मेहनत का काम होता है। इस सब्जी की मांग ना सिर्फ भारत में बल्कि विदेशो में भी है इसे भेजा जाता है। यह अमेरिकी, यूरोप, फ्रांस, इटली और स्विट्जरलैंड के लोग कुल्लू की गुच्छी को बहुत ज्यादा पसंद करते हैं।

यह बाजार में अलग-अलग क्वालिटी के रूप में मिलती है, इसे मार्कुला एस्क्यूपलेंटा और मोरेल्स के नाम से भी जाना जाता है। इसकी पैदावार फरवरी से लेकर अप्रैल के बीच होती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back To Top