क्या आपको पता है पासवर्ड को हिंदी में क्या कहा जाता है???

What is password called in Hindi???

ऐसे बहुत सारे अंग्रेजी शब्द होते हैं जो हम रोज प्रयोग करते हैं लेकिन हमें उनका हिंदी में नाम नहीं पता होता। अधिकांशतः शब्दों का प्रयोग तो हम अपने दैनिक जीवन में जरूर करते हैं। उनमें से ही एक शब्द है पासवर्ड। तकनीक की दुनिया में हर व्यक्ति के पास मोबाइल कंप्यूटर और अनेकों डिवाइसेज मौजूद है और इन डिवाइसेज की सुरक्षा पासवर्ड के द्वारा ही होती है। अब तो हर छोटी से छोटी चीज के लिए भी पासवर्ड बनाया जाता है ताकि आपकी जानकारी हमेशा सुरक्षित रहे।

बैंक से लेकर सभी ऑनलाइन पेमेंट्स एप्स में भी पासवर्ड सबसे अहम होता है इसीलिए हमेशा यह कहा गया है कि अपना पासवर्ड किसी को भी ना बताएं, लेकिन क्या आपको पता है कि पासवर्ड को हिंदी में आखिर कहते क्या है?

जानिए पासवर्ड का हिंदी शब्द-
99% से भी ज्यादा लोगों को शायद ही यह मालूम होगा कि पासवर्ड को हिंदी में क्या कहते हैं? आपको बता दें कि पासवर्ड शब्द अंग्रेजी का एक शब्द है। इसे हम हिंदी में गुप्त शब्द या फिर कूट शब्द भी कहते हैं। लेकिन कुछ लोगों ने पासवर्ड का हिंदी नाम सांकेतिक शब्द भी बताया है। अगर पासवर्ड का हिंदी अर्थ समझा जाए तो पासवर्ड का अर्थ होगा ऐसा शब्द जो आपकी गोपनीयता बरकरार रखें अर्थात आपकी पूरी सिक्योरिटी बनाए रखने वाला शब्द। सभी लोगों की आदत पासवर्ड बोलने की ही है। और इसे अंग्रेजी में सुनने और बोलने में काफी सरल भी लगता है। हिंदी के मुकाबले कुछ ऐसे शब्द जरूर होते हैं जो कि अंग्रेजी में भी बोले ज्यादा पर ज्यादा सरल लगती है।

जानिए क्यों रखना होगा कठिन पासवर्ड-
अपनी सिक्योरिटी और ज्यादा बढ़ाने के लिए हम आपको यही कहेंगे कि आप हमेशा अपना पासवर्ड कठिन से कठिन रखें। लोग हमेशा अपनी सुविधा के लिए इतने सरल पासवर्ड रखते हैं। उनका अकाउंट हैकर्स द्वारा आसानी से हैक किया जाता है।‌एक सर्वे के अनुसार भारत में 17 लाख लोग ऐसे है जो कि अपना पासवर्ड password ही रखे हैं और ऐसे लोगों का ही अकाउंट जल्दी हैक होता है। बहुत सारे लोगों ने 1234,1234567,12345678 को भी पासवर्ड रखा है और इनकी संख्या 20 लाख से भी ज्यादा है, तो आप हमेशा ऐसा पासवर्ड रखें जो कि कठिन हो और उसमें अंक के साथ साथ लेटस का भी प्रयोग हुआ हो।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back To Top