घर में घुसे पर्वतीय शेर से बिना डरे पालतू कुत्ते ने बचाई घर के सदस्यों की जान

pet dog saved the life of the members of the house

जंगली जानवर पहले आपको केवल जंगलों में देखने को मिलना चाहते थे, लेकिन अब जिस तरह से इंसान जंगलों की तरफ कुच कर रहे हैं और पेड़ों को काटकर बस्तियां बसा रहे हैं। ऐसे में जानवर भी अब रिहायशी इलाकों में घुस जाते हैं। ऐसी ही एक घटना हुई अमेरिका में जहां एक पर्वतीय शेर कॉलोनी में घुस गया। वह उस कॉलोनी में किसी को नुकसान पहुंचा इसके पहले पालतू कुत्ते ने ऐसा काम किया कि हर तरफ उसकी चर्चा हो रही है।

शेर पहुंचाता तहखाने में
यह मामला अमेरिका के कोलोराडो का है, जहां ठंड की वजह से सब अपने घरों में है। कॉलोनी में एक पर्वतीय शेर घुस चुका है। किसी को इसकी भनक नहीं लगी, लेकिन पालतू कुत्ते को शेर की आहट महसूस हुई। कुछ ही देर बाद शेर घर के बने तहखाने में पहुंचा।

कुत्ता करता रहा बार-बार इशारा

घरवालों के अनुसार कुत्ता बार-बार भौंकता रहा लेकिन किसी ने उस पर ध्यान नहीं दिया। लेकिन कुछ देर तक कुत्ते के इशारा करने के बाद एक शख्स तहखाने में जाकर दिखने का फैसला किया। जब वह तहखाने के अंदर गया तो एक शेर को बैठा देख हालत खराब हो गई।
परिवार वालों ने वन विभाग को इसकी सूचना दी। वन विभाग के कर्मचारी उस शेर को पहले बेहोश करते हैं फिर उसे वहां से निकाल कर वैन में लाते हैं। इसके बाद उसे सुरक्षित इलाके में ले जाकर छोड़ दिया जाता है।

स्थानीय लोगों के अनुसार पर्वतीय शेर ज्यादा बड़ा तो नहीं होता है लेकिन किसी बच्चे या जानवर को घायल कर सकता है। वह पालतू डॉगी बड़ा बहादुर था, जो शेर को देखकर डरा नहीं बल्कि भौंकना शुरू किया। जिससे परिवार के सदस्य सतर्क हुए और शेर का शिकार होने से बच गए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back To Top