आईएएस इंटरव्यू सवाल: लड़कियों के शर्ट में जेब क्यों नहीं होते? लड़के ने दिया फनी जवाब

ias interview

आज के समय में आज के दौर में हर कोई चाहता है कि वह यूपीएससी की परीक्षा पास करके आईएएस आईपीएस जैसा उच्च अधिकारी बने मगर यह सपना केवल सपना ही रहता है क्योंकि आईएएस और आईपीएस की परीक्षा को पास करना कोई मजाक की बात नहीं है इसके लिए काफी कड़ी से कड़ी मेहनत करनी पड़ती है.

जहां तक बात करी इस परीक्षा की तो इस परीक्षा को मुख्यतः तीन भागों में बांटा गया है पहला और दूसरा इस परीक्षा का लिखित परीक्षा होता है जिसमें पहला प्री परीक्षा और दूसरा मेंस परीक्षा माना जाता है जो उम्मीदवार इन दोनों परिस्थिति में सफल होता है उसे इस परीक्षा का लास्ट इंटरव्यू देना पड़ता है और जो कैंडिडेट इन तीनों परिस्थितियों में सफल रहता है उसे आईएएस तथा आईपीएस जैसा उच्च अधिकारी का पद प्राप्त होता है.

आईएएस इंटरव्यू हमेशा से सुर्खियों में माना गया है यह परीक्षा के तीनों पहलुओं में सबसे कठिन माना गया है आईएएस इंटरव्यू के दौरान पूछे गए प्रश्न हमेशा उम्मीदवार को भ्रमित करने के लिए पूछा जाता है जो कि काफी घुमावदार होता है ताकि उम्मीदवार का ध्यान भटक जाए इसीलिए इंटरव्यू का चरण सबसे कठिन माना गया है आइए देखते हैं पिछले कुछ इंटरव्यू के दौरान पूछे गए प्रश्न और उनके उत्तर-

सवाल 1- डिस्ट्रिक्ट गजेटियर क्या होता है?
जवाब- अंग्रेजों के जमाने में इसे हर साल बनाया जाता था, इसमें जिले भर के रिकॉर्ड रखे जाते थे.

सवाल 2- रोबोटिक्स का भविष्य क्या है? क्या वो समय भी आएगा जब इंसानों की जगह रोबोट ले लेंगे?
जवाब- इस सवाल का जवाब देते हुए एक कैंडिडेट ने कहा था कि, रोबोटिक्स और आदमी को सोच इमोशनल अलग करती हैं. इंसान ने रोबोट बनाए हैं. रोबोट में इमोशन और चेतना अभी नहीं आई है और आना भी मुश्किल है. इंसानों की जगह लेना रोबोट के लिए मुश्किल है.

सवाल 3- कौन सा हॉस्पिटल वायसराय की पत्नी के नाम पर है?
जवाब- इतिहास का यह सवाल आईएएस इंटरव्यू में पूछा गया था. इसके जवाब में उम्मदीवार ने कहा कि, यह हॉस्पिटल मध्यभारत के वायसराय की पत्नी एल्गिन के नाम से बनाया गया था. अब यह रानी दुर्गावती अस्पताल के नाम से जाना जाता है. जबलपुर का यह पहला हॉस्पिटल है.

सवाल 4- वह कौन सा जानवर है जो घायल होने पर इंसानों की तरह रोता है?
जवाब- भालू.

सवाल- 5. सूर्य की किरण में कितने रंग होते हैं?
जवाब- 7 रंग. (बैंगनी, जामुनी, नीला, हरा, पीला, नारंगी और लाल)

सवाल- 6. अगर एक लड़का एक लड़की को प्रपोज करता है तो प्रपोज करना क्या अपराध की श्रेणी में आएगा?
जवाब- नही सर. आईपीसी के किसी भी सेक्‍शन में प्रपोज करने को अपराध की श्रेणी में नहीं रखा गया है.

सवाल- 7. अकबर के नौ रत्नों के नाम बताइए?
जवाब- 1. राजा बीरबल, 2. मियां तानसेन, 3. अबुल फजल, 4. राजा मान सिंह, 5. राजा टोडर मल, 6 मुल्ला दो प्याजा, 7 फकीर अज़ुद्दीन, 8 अब्दुल रहीम खान-ए-खाना, 9 फकीर अजियोद्दीन.

सवाल- 8. मांसपेशियों में किस अम्ल के एकत्रित होने से थकावट आती है ?
जवाब- लैक्टिक अम्ल.

सवाल- 9. वकील काले रंग का कोट ही क्यों पहनते है?
जवाब- काला कोट अनुशासन और आत्मविश्वास दर्शाता है.

सवाल 10 – लड़कियों के शर्ट में जेब क्यों नहीं होते?
जवाब – शर्ट की सुंदरता को बरकरार रखने के लिए

यह सभी प्रश्न इंटरनेट के जरिये प्राप्त किया गया है newsarmy.in का इससे कोई लेना देना नहीं है और न ही यह पुष्टि करता है की ये सभी प्रश्न इस परीक्षा में आएंगे ही।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back To Top