कोलकाता के पाइल्स होटल जहां आज भी मात्र ₹3 में आपको मिलेंगे भरपेट भोजन

You will get a full meal in just ₹ 3

देश में आज महंगाई चरम सीमा पर है। वहां अगर आपको यह बताया जाए कि किसी होटल में मात्र 3 रुपए में भर पेट खाना मिला है तो वाकई किसी को भी यकीन नहीं होगा लेकिन कोलकाता शहर में पाइस होटल में आज भी मात्र ₹3 में खाना मिलता है। इस होटल का नाम पाइस नहीं है लेकिन यहां खाना सस्ता होने से लोग इसे पाइस होटल के नाम से बुलाते हैं। पाइस होटल साथ 70 साल पुराना है।

कोलकाता के पारंपरिक खाली का स्वाद अगर आप चाहते हैं तो कभी कोलकाता घूमने जाएं तो इसका बेहद ही सस्ते में आप स्वाद ले सकते हैं। कोलकाता में पाइह के अलावा ऐसे कई होटल्स हैं। जहां आपको सस्ते दाम में खाना मिल जाएगा। जो देश के दूसरे शहरों में मिलना मुमकिन नहीं है। इस होटल में बहुत सारी स्वादिष्ट व्यंजन मिलते हैं। लेकिन उनका नाम अलग है लेकिन पाइस होटल में सुबह का खाना और रात का खाना दोनों बड़े ही आसानी से मिल जाता है तो यहां भीड़ भी भरमार होती है। पाइसक्षहोटल की बात की जाए तो यहां जमीन पर और केले के पत्ते में खाना परोसा जाता है लेकिन कुछ पाइस होटल्स में भेज कुर्सी पर भी खाना परोसा जाता है।

यहां आपको वेज और नॉनवेज दोनों प्रकार की थाली मिल जाएगी। हां यह जरूर है कि वेज थोड़ी सस्ती मिलती है और नॉनवेज मांगी। यहां के खाने में आपको सरसों का तेल और राई भरपूर मात्रा में मिलता है। यहां पर आने वाला कोई भी भूखा नहीं रह सकता है। मात्र ₹3 में भरपेट खाना इतनी आसानी से रोजाना अपने आप में ही एक अलग बात है। Inside Kolkata's Iconic Pice Hotels That Still Serve Food For Just Rs 3!

हालांकि कुछ पाइस होटल बंद किए हैं लेकिन काफी चल भी रहे हैं अंग्रेजों के जमाने में श शुरू हुए थे, तब कोलकाता देश की राजधानी थी। ब्रिटिश समय में यहां पैसे को पाइस कहा जाता था। जिसकी कीमत एक आने के बराबर थी।

पाइस होटल में हजारों लोग रोज खाना खाते हैं और इसका कारण भी आप समझ ही गए होंगे ना। आप ऐसी महंगाई और कितनी वैरायटी होने के बाद भी यहां पर कुछ मायने में ज्यादा बदलाव नहीं हुआ है, लोग पुरानी परंपरा के ही खाना, खाना ज्यादा पसंद करते हैं और इसीलिए यहां वही खाने परोसे जाते हैं। चावल यहां परोसने का कुछ अलग ही अंदाज है।

यहां पर लोगों पर दामों का बोझ ना पड़े इसलिए हर आइटम का अपना अलग-अलग दाम होता है।क्हालांकि ग्राहकों को केला पत्ता और नींबू का भी पैसा देना पड़ता है लेकिन सब मिलाकर भी इनका दाम बहुत ज्यादा नहीं हो पाता है। जिसे लोग बड़े ही आसानी से इसे खा पाते हैं। कोलकाता में कुछ प्रसिद्ध पाइस होटल है। जिसे पुरुषों के साथ महिलाएं भी खुद ही चलाती हैं। इनमें से कुछ है पार्वती होटल, प्रभाती होटल, जगन्नाथ आश्रम, सिद्धेश्वरी आश्रम ऐसे बहुत सारे हैं अब कोलकाता जाए तो इनका लुफ्त जरूर लें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back To Top