केंद्र सरकार दे रही है महिलाओं को मुफ्त सिलाई मशीन, जाने कैसे आवेदन करें

Central government is giving free sewing machines to women

भारत सरकार महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने के लिए उनके सशक्तिकरण की दिशा में कई बड़े कदम उठाए हैं और बड़े पैमाने पर देश के महिलाओं को लाभ दिला रहे हैं। केंद्र सरकार इन योजनाओं के तहत देश में ज्यादा से ज्यादा महिलाओं को आत्मनिर्भर और पुरुषों के साथ कंधे से कंधा मिलाकर चलने के लिए प्रेरित करें रहे हैं। महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने के लिए सरकार की ओर से फ्री सिलाई मशीन योजना चलाई जा रही है। इस योजना के तहत महिलाओं को सरकार फ्री में सिलाई मशीन देगी ताकि वह इससे अपनी आय कर सकें। इसके लिए आपको आवेदन की इन प्रक्रियाओं को पूरा करना होगा

इन महिलाओं को मिलेगा लाभ

फ्री सिलाई मशीन योजना के तहत देश की जरूरतमंद महिलाओं को फ्री में सिलाई मशीन उपलब्ध कराई जा रही है और इस योजना का लाभ देश के ग्रामीण और शहरी दोनों क्षेत्र की महिलाओं को मिलेगा। जिनकी उम्र 20 से 40 वर्ष की हो।

सरकार की योजना

देश के हर राज्य में सरकार 50 से ज्यादा महिलाओं को फ्री सिलाई मशीन देगी। जिससे महिलाएं पैसा कमा सके और अपने परिवार का खर्च वहन कर सकें। इस मशीन के जरिए महिलाओं को रोजगार देने का काम कर रही है सरकार।

फ्री सिलाई मशीन योजना का लाभ कैसे उठाएं

20 से 40 वर्ष की आयु वाली महिलाओं को इस योजना का लाभ उठाने के लिए आवेदन करना होगा। वहीं महिलाएं आवेदन कर सकती हैं, जिनके पति की वार्षिक आय ₹12000 से अधिक नहीं हो। कमजोर वर्ग की महिलाओं के लिए सरकार ने यह योजना चलाई है।

आवेदन करने का तरीका

इसके लिए आपको भारत सरकार की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर आवेदन करना होगा। जिस पर आवेदन फॉर्म को डाउनलोड करके उसमें सभी जानकारी को आपको सत्यतापूर्ण भरना होगा। इसके साथ ही जरूरी दस्तावेजों और फोटो कॉपी को अपने ऑनलाइन फॉर्म में लगाकर, उस नजदीकी योजना चलाने वाली सरकार कार्यालय में जमा करना होगा।

किन दस्तावेजों की होगी जरूरत

* परिवार का आय प्रमाण
* पत्र पासबुक साइज फोटो
* पहचान पत्र
* अगर महिला विधवा है तो उसका निराश्रित विधवा प्रमाण पत्र
* यदि महिला विकलांग है तो विकलांगता का चिकित्सा प्रमाण पत्र
* सामुदायिक प्रमाण पत्र
* आयु प्रमाण पत्र
* महिला का आधार कार्ड
* सिलाई कार्य का प्रमाण पत्र
* एवं फोन नंबर
इन जरूरी दस्तावेजों को लगाकर आप भी आवेदन करें, फ्री सिलाई मशीन के लिए और इस सरकारी योजना का लाभ उठाएं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back To Top