भारत में सिर्फ एक ही रुक्मिणी देवी मंदिर, जो 25 साल पुराना जानिए मन्दिर के बारे में…

Only one Rukmini Devi temple in India

भगवान श्री कृष्ण की पहली पत्नी रुक्मिणी देवी, जिन्हें प्रेम और पवित्रता का प्रतीक माना जाता है। उसके बाद जाम्बवती और सत्यभामा है। रुक्मिणी भले पहली पत्नी हो लेकिन वह हमेशा राधा से जुड़ी रहती हैं। भारत में कई राधा कृष्ण मंदिर है उन्हें द्वारका में केवल एक रुक्मिणी देवी का मंदिर है।

कहां स्थित है मंदिर

द्वारका शहर की सीमा के बाहर द्वारिकाधीश मंदिर से लगभग 2 किलोमीटर दूर एक छोटे से जल निकाय के बगल में रुक्मिणी देवी का मंदिर है। जिसके चारों ओर बहुत सारे पक्षी चहचहाते सुनाई देंगे और यह जगह बहुत ही शांत है। जब यह मंदिर बनाया गया तो शायद यहां पर केवल एक जंगल था।

कैसा है मंदिर

यह मंदिर सुंदर और पुराने नक्शे के साथ एक शिखर है। शिखर पर एक पैनल पर सुंदर महिलाओं की संरचना भी है और इस जगह विष्णु के कुछ चित्र हैं। आधा एक उल्टा कमल है जिसके बाद हाथी संरचनाओं की पंक्ति है। यह मंदिर विशिष्ट नागर शैली के स्थापत्य मंदिर में शिखर के ऊपर भगवा झंडा भी है।

राधा और रुक्मिणी
रुक्मिणी देवी को लक्ष्मी का अवतार माना जाता है और राधा को भी देवी लक्ष्मी का अवतार माना जाता है। साथ ही दोनों को कभी एक साथ नहीं देखा गया, इसीलिए कई लोग मानते हैं कि यह दोनों एक ही हैं। उनकी समान आयु और भगवान कृष्ण के प्रति भक्ति को देखते हुए भी संभव हो सकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back To Top