अमेरिका द्वारा चीन के ऊपर सीधा प्रहार , संसद ने धोखेबाज चीनी कंपनियों को शेयर बाजार से बाहर करने का किया विधेयक पारित।

china vs america

अमेरिका ने चीन को दिया जोर का झटका धीरे से ,संसद ने धोखेबाज चीनी कंपनियों को शेयर बाजार से बाहर करने का किया विधेयक पारित।

चीन के खिलाफ अमेरिका ने बढ़ाया और एक कदम ।अमेरिकी संसद ने धोखेबाज चीनी कंपनियों को शेयर बाजार से प्रतिबंधित करने वाले विधेयक को पारित कर दिया है। इस कदम से माना जा रहा है कि चीन के साथ अमेरिका के रिश्‍ते आसानी से ठीक नहीं होंगे। यह अमेरिका ने चीन के खिलाफ एक बड़ा कदम उठाया है। अमेरिकी संसद (US Congress) ने ऐसा विधेयक पारित किया है जिसके तहत लगातार तीन वर्षों तक अपनी ऑडिट सूचनाएं बाजार नियामक को नहीं मुहैया करने वाली कंपनियां अमेरिकी शेयर बाजार से बाहर कर दी जाएंगी। इससे चीन और अमेरिका का आपसी सम्बन्ध और बिगड़ते जा रहे है ।इस विधेयक का नाम द्विपक्षीय हिस्सेदारी विदेशी कंपनी जवाबदेही कानून (bipartisan Holding Foreign Companies Accountable Act) रखा गया है। माना जा रहा है कि यह कानून अमेरिकी निवेशकों और उनकी सेवानिवृत्ति की बचत को विदेशी कंपनियों से बचाने में मदद करेगा

चीन के खिलाफ अमेरिका ने बढ़ाया और एक कदम।

china vs america

अमेरिका के इस नए कानून के आ जाने के बाद वहां कारोबार कर रही कंपनियों को यह बताना होगा कि ,क्या वे चीन की कम्युनिस्ट सरकार समेत किसी विदेशी सरकार के स्वामित्व या नियंत्रण में काम कर रही हैं। इस कानून के तहत यह सुनिश्चित किया जाएगा कि अमेरिका में कारोबार करने वाली विदेशी कंपनियां भी उन लेखा नियमों का पालन करें जो अमेरिकी कंपनियों पर लागू होते हैं। इस कानून के अमल में आने के बाद अमेरिका में कारोबार कर रही उन कंपनियों पर गाज गिरेगी जो चीनी सरकार के तहत काम करती हैं… इस कानून को ऊपरी सदन सीनेट ने पहले ही 20 मई को पारित कर चुका है। इसको अब राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के पास  हस्ताक्षर के लिए भेजा जाएगा। दस्‍तखत के बाद यह अमेरिकी कानूनों का हिस्‍सा होगा जिससे जानकारी छिपाने वाली चीनी कंपनियों पर लगाम लगेगी।

0 thoughts on “अमेरिका द्वारा चीन के ऊपर सीधा प्रहार , संसद ने धोखेबाज चीनी कंपनियों को शेयर बाजार से बाहर करने का किया विधेयक पारित।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back To Top