दस्त, पेट दर्द जैसी समस्याओं को ना करें अनदेखा, तुरंत करवाएं कोरोना का जांच

Do not ignore problems like stomach pain

ओमिकॉन में बड़ी तेजी से भारत में दस्तक दे दिया। संक्रमितों की संख्या 5000 से ऊपर हो गई है। एक्सपर्ट का कहना है कि ओमिकॉन श्वसन संक्रमण के अलावा पेट को भी प्रभावित करता है। पेट दर्द, जी मिचलाना, भूख ना लगना को आप सामान्य फ्लू की तरह बिल्कुल भी ना ले। अपना कोविड जांच कराले है। एक्सपोर्ट लोगों को ओमिकॉन के हर लक्षण से आगाह कर आ रहे हैं। ओमिकॉन के कुछ लक्षण डेल्टा से अलग हैं। कुछ लोगों को इसमें सर्दी जुकाम खांसी और गले में खराश जैसे दिक्कत हो सकती है। एक्सपर्ट का कहना है कि उम्मीद क्रॉस वसंत संक्रमण के अलावा आपके पेट को भी प्रभावित करता है।

पेट से जुड़े ओमिकॉन के लक्षण

आपको अगर बिना बुखार के भी उल्टी, जी मिचलाना और पेट दर्द जैसी दिक्कत महसूस हो तो एक्सपर्ट के अनुसार यह ओमिक्रोन का संक्रमण हो सकता है। आपको ओमिक्रॉन संबंधी लक्षणों या बुखार के बिना पेट में समस्या हो तो बिना देरी किए कोरोना का जांच करवा लें।नये स्ट्रेन में लगातार लोगों में पेट खराब होने की दिक्कत पाई जा रही है। वैक्सीनेटेड लोगों में भी यह लक्षण पाए जा रहे हैं। कोविड-19 के कुछ नए लक्षणों में पेट दर्द उल्टी भूख न लगना और दस्त जैसी समस्याएं भी शामिल है।

क्या कहते हैं एक्सपोर्ट

गुड़गांव के फॉर्टिस मेमोरियल रिसर्च इंस्टीट्यूट के डायरेक्टर डॉ मनोज गोयल ने हिंदुस्तान टाइम से बातचीत में बताया कि कुछ लोगों को शुरुआत में बिना सर्दी जुखाम के पेट में दिक्कत महसूस हो रहा है। पेट दर्द, मिचली, उल्टी, भूख ना लगना जैसी समस्याओं ओमिकॉन के लक्षण में शामिल है।

ना करे लापरवाही

एक्सपर्ट का कहना है कि पेट दर्द, जी मिचलाना और भूख ना लगने को सामान्य फ्लू की तरह ना ले, तुरंत टेस्ट करवाएं और खुद को आइसोलेट कर लें, बिना डॉक्टर की सलाह लें, कोई भी दवा ना लें। खुद को हाइड्रेटेड रखें, इस दौरान मसालेदार खाने और शराब से बिल्कुल भी दूर रहे।

लक्षण दिखने पर करें यह काम

एक्सपर्ट की मानें तो ओमिकॉन से संबंधित मरीजों को साफ सफाई पर पूरा ध्यान देने के साथ ही अपने खाने-पीने का भी ध्यान देना होगा, साथ ही खाने के साथ फलों को भी अच्छे से धो कर ही खाएं, भले ही आप वैक्सीनेटेड क्यों ना हो कोविड-19 के प्रोटोकॉल का पूरी तरीके से पालन करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back To Top